रायपुर। मेडकिल बुलेटिन में आज भारत में आँकड़ा छत्तीसी, बीजेपी के दो वरिष्ठ नेता संक्रमित, मुख्यमंत्री सहित मंत्रिगण आइसोलेट, आयुक्त मिले पॉजिटिव, सीजी पुलिस के एक थाने में एक साथ 9 केस, पत्रकार की मौत, छत्तीसगढ़ में पहला मामला..जैसी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

आंकड़ा 36 लाख पार

भारत में कोरोना संक्रमण नहीं थम रही है. पिछले एक हफ्ते में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार उछाल जारी है. सोमवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 36 लाख हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 78 हजार 512 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 971 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है. देश में अब तक 64 हजार 469 लोगों की मौत हो चुकी है.स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 36 लाख 21 हजार 246 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 7 लाख 81 हजार 975 एक्टिव केस है और 27 लाख 74 हजार 802 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

बीजेपी के दो नेता कोरोना पॉजिटिव

जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के महासचिव संगठन अशोक कौल और कश्मीर प्रभारी विबोध गुप्ता कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इन दोनों की टेस्ट रिपोर्ट जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल  मनोज सिन्हा से होने वाली मीटिंग के ठीक पहले आई. ये दोनों नेता पिछले कुछ दिनों से कश्मीर घाटी में दोरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने कई प्रतिनिधिमंडल के साथ भी मुलाकात की है. गुरुवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव कश्मीर दौरे पर पहुंचे थे. वह कश्मीर में बीजेपी के नेताओं के साथ मुलाकात करने वाले थे. राम माधव के आने के बाद अशोक कौल और विबोध गुप्ता को भी कश्मीर बुलाया गया था. ऐसे में समझा जा सकता है कि इन दोनों पर पार्टी की काफी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है.

सीएम भूपेश के बाद दो मंत्री आइसोलेट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बाद अब गृहमंत्री, कृषि मंत्री और एक संसदीय सचिव होम आईसोलेशन में चले गए. मंत्रियों ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. इस दौरान मंत्री किसी से कोई मुलाकात नहीं करेंगे. हालांकि सरकारी कामकाज जारी रहेगा. इसमें कोई व्यवधान नहीं आएगा. जरूरी काम होने पर मंत्रियों से फोन पर संपर्क किया जा सकता है.गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि बंगले में सुरक्षाकर्मी, वाहन चालक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, इसलिए एहतियातन 7 दिन के लिए होम आइसोलेट हो रहा हूं. इन 7  दिनों में आम लोगों से मिलना जुलना बंद रहेगा. लेकिन विभागीय कामकाज जारी रहेगा, फोन के माध्यम से अति आवश्यक होने पर संपर्क किया जा सकता है. मैं ठीक हूं. कोई लक्षण नहीं है. डॉक्टरों के सलाह अनुसार फैसला लिया हूं.

ट्वीट कर दी सिन्हा ने जानकारी

जनसंपर्क आयुक्त और मुख्यमंत्री के उप सचिव तारन प्रकाश सिन्हा कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और अपील की कि मेरे संपर्क में आए लोग अपनी कोरोना जांच करा लें.ट्वीट में लिखा कि मेरा कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया, जबकि मैं ठीक हूं. मैं उन लोगों से कोरोना टेस्ट कराने का अनुरोध करता हूं जो हाल ही में मेरे संपर्क में आए हैं, आप सभी स्वस्थ रहें और देखभाल करें.

कोरोना से वरिष्ठ पत्रकार की मौत

कोरोना संक्रमण से आज नगर के वरिष्ठ पत्रकार पूरन साहू की मौत हो गई. 42 वर्षीय पूरन साहू को कोरोना संक्रमण की वजह से कुछ दिन पहले राजनांदगांव मेडिकल कालेज में भर्ती करवाया गया था, जहां उपचार के दौरान आज उनकी मौत हो गई. अपनी बेबाक पत्रकारिता के लिए पहचान रखने वाले पूरन साहू ने दैनिक भास्कर और हरिभूमि के साथ जुड़कर कार्य किया था. वर्तमान में वे महाकोशल समाचार पत्र के लिए कार्य कर रहे थे. उनकी मौत की खबर से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है.

डीडी नगर थाने में कोरोना विस्फोट

राजधानी रायपुर के डीडी नगर थाने में कोरोना विस्फोट हुआ है. सोमवार को थाने में 9 पुलिसकर्मी संक्रमित मिले हैं. इससे पहले डीडी नगर थाने में पदस्थ 11 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव निकले थे. उसके बाद बाकी लोगों का टेस्ट कराया गया, जिसमें अब 9 और संक्रमित पाए गए हैं. पॉजिटिव पाए गए पुलिसकर्मी ड्यूटी पर आ रहे थे. हालांकि थाना प्रभारी की रिपोर्ट निगेटिव आई है.थाने में पदस्थ पुलिसकर्मियों के बड़ी संख्या में पॉजिटिव पाए जाने के बाद थाने को सील किए जाने की कार्रवाई की जा रही है. आगामी आदेश तक डीडी नगर थाने के कामकाज का जिम्मा सरस्वती नगर और पुरानी बस्ती थाने को सौंपा गया है. बता दें कि राजधानी रायपुर में रविवार को 669 कोरोना पॉजिटिव सामने आए थे. यहां कुल संक्रमितों की संख्या 10976 पहुंच गई है. जिले में अभी 5623 एक्टिव केस है. वहीं 144 लोगों की जान जा चुकी है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=2UKHYFzTAQg[/embedyt]