रायपुर। भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व राजनांदगाँव की पूर्व महापौर शोभा सोनी का निधन हो गया. उनके निधन पर प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद सुनील सोनी और राजनांदगांव के संगठन प्रभारी छगन मूंदड़ा समेत भाजपा के तमाम नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है. भाजपा व मोर्चा-प्रकोष्ठों के सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने शोभा के निधन को हृदय विदारक बताते हुए इसे राजनीतिक क्षमता से युक्त मुखर और कुशल महिला नेतृत्व की संभावनाओं का दु:खद अंत कहा है.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने शोभा सोनी के निधन को पार्टी और प्रदेश की राजनीति की अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि सत्ता और संगठन के क्षेत्र में सोनी ने अपनी कुशल नेतृत्व व संगठन क्षमता की जो अमिट छाप छोड़ी है, उससे प्रदेश में राजनीतिक क्षेत्र में कार्य कर रहीं और कार्य करने की इच्छुक महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी. एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में कार्य करती हुईं अपने समर्पण और वैचारिक प्रतिबद्धता से प्रदेश में पार्टी के महिला मोर्चा की अध्यक्ष बनीं, एक पार्षद से महापौर पद तक पहुँचीं. भाजपा व सभी मोर्चा-प्रकोष्ठों के कार्यकर्ताओं के लिए वे एक मिसाल पेश कर गई हैं जिसे आत्मसात कर सभी कार्यकर्ताओं को सार्वजनिक जीवन के क्षेत्र में अपनी प्रामाणिकता सिद्ध करना है. साय ने परमपिता परमेश्वर से स्व. सोनी की आत्मा की चिरशांति व परिजनों को यह गहन दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है.

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि उनका अल्प आयु में निधन अत्यंत दुःखद व पीड़ादायक है. वे हमेशा मातृशक्ति को मजबूत करने के लिए समर्पित रहीं हैं. राज्य समाज कल्याण बोर्ड अध्यक्ष के तौर पर उनका कार्य अनुकरणीय रहा है. वर्तमान में नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष के तौर पर आम लोगों के बुनियादी जरूरत को पूरा करवाने प्रखर रहीं हैं. नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कामना की है ईश्वर उनकी आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे एवं शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएँ व्यक्त की है.

सांसद सुनील सोनी ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा मेरी बहन शोभा सोनी हमारे बीच नहीं रही. भगवान अपने चरणों में जगह दे प्रार्थना करता हूं. राजनांदगांव के संगठन प्रभारी छगन मूंदड़ा ने भी शोक जताते हुए श्रद्धांजलि दी है.

विदित रहे कि वरिष्ठ भाजपा नेत्री स्व. शोभा सोनी राजनांदगांव से भाजपा की पार्षद चुनी गईं थीं. जनहित के मुद्दों पर हमेशा मुखर रहने वालीं सोनी राजनांदगांव नगर निगम की महापौर भी निर्वाचित हुई थीं. भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए मातृशक्ति को मजबूत करने तत्परता से सेवारत थीं. उन्हें छत्तीसगढ़ समाज कल्याण बोर्ड का अध्यक्ष भी बनाया गया था. वर्तमान में राजनांदगांव नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष रहते हुए नगर विकास के लिये समर्पित रहीं. कोरोना संक्रमण की वजह से एम्स रायपुर में उनका बुधवार को निधन हो गया.