सुप्रिया पाण्डेय, रायपुर। शिक्षक दिवस पर आज सुबह 10 बजे राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित की गई. वेबनार में नये युग के लिए नई शिक्षा विषय पर चर्चा की गई. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संचालक कमला देवी ने कहा कि राष्ट्रीय वेबिनार में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा के क्षेत्र पर अपना विचार रखा है. उन्होंने कहा कि भारत में पहले गुरुकुल की शिक्षा दी जाती थी, समय के साथ-साथ शिक्षा में भी परिवर्तन आया.

परिवर्तन अच्छा है, कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर बनते हैं कोई आर्किटेक्ट बनते हैं आज की शिक्षा से अच्छे-अच्छे जज वकील डॉक्टर्स भी बनते हैं, लेकिन अच्छे इंसान नहीं बन सकते, यह खेद की बात है. हमारी शिक्षा में कुछ त्रुटि है.

गुरुकुल में हर एक विषय की शिक्षा दी जाती थी, ताकि समाज में अच्छे इंसान बने. समाज में सुख और शांति बनाए रखे लेकिन अगर आज हम थोड़ी देर मेडिटेशन करेंगे तो हमारे अंदर का सिस्टम भी संतुलित होगा. हम खुद को बेहतर बना सकते हैं.

राष्ट्रीय वेबिनार में नई दिल्ली से केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, छत्तीसगढ़ के स्कूली शिक्षामंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह, माउण्ट आबू से ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यकारी सचिव अध्यक्ष ब्रह्माकुमार मृत्युजंय, पं. रविशंकर शुक्ल वि.वि के कुलपति डॉ. केसरी लाल वर्मा समेत अन्य लोग जुड़े. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के शिक्षाविद् सेवा प्रभाग के तत्वावधान में वेबिनार आयोजित की गई.