रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज आँकड़ा 40 लाख पार, को-वैक्सीन ट्रायल, केंद्रीय टीम छत्तीसगढ़ में, एम्स चीफ का अहम बयान, एएसआई की मौत, छत्तीसगढ़ हालात होते बेकाबू…पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

आँकड़ा 40 लाख के पार

भारत में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है. तीसरे दिन भी मरीजों की संख्या में रिकार्ड तेजी दर्ज की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 86 हजार 432 नए मरीज सामने आए हैं. संक्रमण से 1 हजार 089 लोगों की मौत हो गई है. देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े 40 लाख के पार पहुंच गई है. जारी आंकड़े के मुताबिक, कुल मरीजों की संख्या  बढ़कर 40 लाख 23 हजार 179 हो गई है, जिसमें 8 लाख 46 हजार 395 सक्रिय मामले है. इलाज के बाद अस्पताल से 31 लाख 7 हजार 223 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. देश में अब तक कोरोना संक्रमण से 69 हजार 561 लोग जान गंवा चुके हैं.

को-वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल

कोरोना वायरस की वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के लिए रूस की राजधानी मॉस्को के तीन क्लीनिक में पहुंच चुकी है. इस बात की जानकारी मॉस्को की डिप्टी मेयर ने दी. उन्होंने कहा कि मॉस्को चिकित्सा संस्थान ने पोस्ट-ट्रायल के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन का पहला बैच हासिल किया. अगले सप्ताह से शुरू होने वाली स्टडी के लिए चिकित्सा संस्थान पूरी तरह से तैयार है.

केंद्रीय टीम पहुंची छत्तीसगढ़

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले का समीक्षा करने के लिए दिल्ली से एक केंद्रीय उच्च स्तरीय टीम राजधानी रायपुर पहुंच गई है. जानकारी के मुताबिक तीन सदस्यीय टीम 6 दिन तक छत्तीसगढ़ में कोविड-19 अस्पतालों का मुआयना करेगी. रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर जिले में कोरोना के मामले अधिक आ रहे है, इन जिलों का सर्वे करेंगे.सर्वे के प्राप्त आंकड़े का समीक्षा कर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी. कमेटी द्वारा तैयार रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार से प्रदेश को आवश्यकता अनुसार मदद मिल सकेगी. साथ ही जांच दल द्वारा व्यवस्था को लेकर कमी बताए जाने पर उसमें सुधार किया जाएगा. केंद्र से आई जांच टीम में एनआईएमसी के डॉ अनुभव सिन्हा, दिल्ली सफदरगंज अस्पताल की डॉ गीता यादव और एनसीडीसी के डिप्टी डायरेक्टर अनुभव श्रीवास्तव शामिल हैं.

AIIMS चीफ रणदीप गुलेरिया ने कहा

भारत में कोरोना महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है. देश में कोरोना मामलों की कुल तादाद 40 लाख के पार पहुंच चुकी है. AIIMS प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया का इस महामारी पर कहना है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी 2021 में भी जारी रहेगी. उन्होंने दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में संक्रमण की दूसरी लहर आने की बात भी कही.

इलाज दौरान एएसआई की मौत

राजधानी के कबीर नगर थाना में पदस्थ एक एएसआई की मौत हो गई. शुक्रवार को बुखार और सांस लेने में तकलीफ के बाद  55 वर्षीय उत्तरा कुमार नेताम को एम्स में भर्ती कराया गया था. जहां उनका इलाज चल रहा था. एम्स में उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था, लेकिन अभी रिपोर्ट नहीं आई है. आज सुबह इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. बीमारी को देखते हुए कोरोना संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है. अब रिपोर्ट मिलने के बाद ही इसकी पुष्टि होगी.

छत्तीसगढ़ में बेकाबू हुए हालात

छत्तीसगढ़ कोरोना को लेकर हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. रोजाना अब 2 हजार से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं. प्रदेश में आँकड़ा 40 हजार के करीब पहुँच गया है. सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में कोरोना का इलाज जारी है. लेकिन ऐसी ढेरों शिकायत आ रही है जिसमें निजी अस्पतालों में लूट के आरोप लग रहे हैं. बाताया जा रहा है कि निजी अस्पताल लाखों के बिल कोविड इलाज के नाम पर ले रहे हैं. कहीं-कहीं रिपोर्ट देरी से बताए जा रहे हैं और इसके आड़ में भी जमकर वसूली कर रहे हैं यह भी आरोप लग रहे हैं. वहीं कई जगह गरीबों को अस्पताल नसीब नहीं, बेड नहीं मिलने की भी शिकायतें आई हैं.

मेडिकल बुलेटिन देखिए[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=1_9ObpfIrXw[/embedyt]