दिल्ली। लोग सोशल साइट्स पर ऐसी ऊल जुलूल हरकतें करते हैं कि जिससे दूसरे लोगों की जिंदगी पर गहरा असर पड़ता है। अब मशहूर सोशल साइट फेसबुक ने ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ा रवैया अपनाया है।
दरअसल, फ्रांस के एक साठ साल के शख्स एलेन कॉक ने शनिवार से फेसबुक पर अपनी मौत का लाइव टेलीकास्ट शुरू किया। इस बारे में उसके स्टेटस से जैसे ही फेसबुक को जानकारी मिली फेसबुक ने तुरंत उस शख्स को ब्लॉक कर दिया। गौरतलब है कि इस शख्स ने इच्छा मृत्यु के लिए आवेदन फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को दिया था लेकिन उन्होंने उसे नकार दिया। इसके बाद इस शख्स ने अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में सोचा।
फेसबुक को जैसे ही एलेन के इस कदम के बारे में पता लगा कंपनी ने लाइव स्ट्रीम फीचर ब्लॉक करने के साथ उनका अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया। इसे एलेन ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में बाधा और भेदभाव करार दिया है। एलेन कॉक ने फेसबुक पर स्टेटस लिखा कि, अब मेरी अंतिम यात्रा शुरू होती है। उसने एलान किया कि शनिवार से भोजन, पानी और दवाएं लेना बंद कर देगा और धीरे धीरे मौत की तरफ बढ़ेगा।
इस मामले पर फेसबुक ने कहा कि वह एलेन द्वारा अपनी स्थिति पर लोगों का ध्यान आकर्षित के निर्णय का सम्मान करता है लेकिन किसी को आत्महत्या के प्रसारण की अनुमति नहीं दी जाएगी।