नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से पिछले 169 दिनों से बंद मेट्रो सेवा फिर से शुरू हो गई. सोमवार से दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, चेन्नई और बेंगलुरु में मेट्रो सेवा की शुरुआत की गई है. वहीं कोलकाता मेट्रो शुरू नहीं किया गया. दिल्ली मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से खोला गया है. आज दिल्ली मेट्रो समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर पर ही दौडे़गी. दिल्ली मेट्रो का परिचालन दो शिफ्ट में हो रहा है. पहले चरण में ट्रेनें सुबह सात बजे से 11 बजे तक और शाम में चार बजे से रात आठ बजे तक चलेंगी. 57 ट्रेनें उपलब्ध रहेंगी जो लगभग 462 फेरे लगाएंगी.

चरणबद्ध तरीक से धीरे-धीरे 12 सितंबर तक मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन शुरू हो जाएगा. साथ ही परिचालन का समय भी बढ़ाया जाएगा. मेट्रो ने यात्रियों से अपील की है कि वह संक्रमण से बचने के लिए उठाए जा रहे कदमों का पालन करें. लोगों को जरूरत पड़ने पर ही इसका इस्तेमाल करने को कहा गया है. अधिकारियों ने कहा है कि अगर यात्रा के दौरान यात्री सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों को नहीं रोका जा सकता है.

कोच के भीतर इन बातों का रखना होगा ध्‍यान
पैसेंजर्स को ऑल्‍टरनेट सीट (एक सीट छोड़कर) पर बैठना होगा. सीटों पर ‘यहां मत बैठिए’ के स्टिकर्स लगाए गए हैं. अगर खड़े हैं तो बाकी यात्रियों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनानी होगी. हर स्‍टेशन पर ट्रेन के रुकने का समय 10 सेकेंड बढ़ा दिया गया है. इंटरचेंज स्‍टेशन पर ट्रेन 20 सेकेंड ज्‍यादा रुकेगी. टर्मिनल स्‍टेशनों पर ट्रेन सैनिटाइज होगी. दिनभर के बाद डिपो में लौटने पर भी सैनिटाइजेशन होगा. टर्मिनल स्‍टेशंस पर ट्रेनों के दरवाजे खुले रहेंगे ताकि ताजी हवा आ सके.

कोविड-19 के लक्षणों या बुखार वाले लोगों को नहीं जाने दिया जाएगा. उन्‍हें नजदीकी मेडिकल सेंटर भेजा जाएगा. फ्रिस्किंग पॉइंट्स, कस्‍टमर केयर, AFC गेट्स समेत सभी जगहों पर निशान बनाए गए हैं, ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन हो सके. यात्रियों को एक-दूसरे से हमेशा दूरी बनाए रखनी होगी.

मेट्रो स्‍टेशंस पर लिफ्ट के पास एक ‘पैडल स्विच’ लगा होगा. यानी लिफ्ट बुलाने के लिए आपको बस पैर से इस स्विच को धीरे से दबाना है. बटन पैनल फिलहाल बंद रहेगा ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो सके. लिफ्ट में दो या तीन लोगों को ही जाने दिया जाएगा.