रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज भारत के आँकड़े, बार-बार टूट रहा रिकॉर्ड, 244 पुलिसकर्मी संक्रमित, 10 जिलों में सर्वे, आईटी अफसर की मौत, मंत्रालय में बदली व्यवस्था, वैक्सीन के ट्रायल पर रोक, सीरम को नोटिस जैसी ख़बरें शामिल हैं. नीचे लिंक क्लिक कर चंद मिनट में देखिए मेडिकल बुलेटिन.

एक दिन में 95 हजार नए मरीज

भारत में कोरोना का एक बार फिर रिकॉर्ड टूट गया है. देश में एक दिन में सर्वाधिक 95 हजार नए केस सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बुलेटिन की मुताबिक 24 घंटे में 95 हजार 7 सौ 35 नए केस मिले हैं, वहीं 11 सौ 72 लोगों की मौत हुई हैं. देश में अब तक 44 लाख 65 हजार 8 सौ 64 संक्रमित मिल चिके हैं. वहीं 75 हजार 62 लोगों की मौत हो चुकी है. वर्तमान में 9 लाख 19 हजार 18 सक्रिय मरीज हैं.

24 घंटे में 244 पुलिसकर्मी संक्रमित

महाराष्ट्र पुलिस विभाग में 24 घंटे में 244 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 4 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. राज्य में कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मियों की संख्या 18,216 हो गई है. इनमें से एक्टिव केस 3,576 हैं, जबकि 14,456 पुलिसकर्मी ठीक हो चुके हैं. महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 184 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है.

10 जिलों में होगा सीरो सर्वे

छत्तीसगढ़ में कोरोना के लेकर हर्ड इम्यूनिटी जानने के लिए 10 जिलों में सीरो सर्वे होगा. इंडियन काउंसलिंग फॉर मेडिकल रिसर्च के नेतृत्व में ओडिशा और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीरो सर्विलेंस कराया जाएगा.जानकारी के अनुसार, रायपुर समेत 10 जिलों में 16 सितंबर से सर्वे का काम शुरू होगा. 16 सितंबर से 18 सितंबर तक रायपुर जिले के दो ब्लॉक रायपुर और तिल्दा क्षेत्र के रेंडमली लोगों के खून के सैंपल लिए जाएंगे. इस तरह से हर जिले से 500 सैंपल लिए जाएंगे. सीरो सर्वे प्रति दस लाख जनसंख्या में कोविड 19 से संक्रमित मरीजों के आधार पर किया जा रहा है.

IT अफसर आलोक जौहरी की मौत

छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग के अन्वेषण विंग के प्रिंसिपल डायरेक्टर आलोक जौहरी की कोरोना से गुरुवार सुबह मौत हो गई. 58 वर्षीय आलोक जौहरी का बीते 25 अगस्त से रामकृष्ण अस्पताल में इलाज चल रहा था. पीडीआईडी आलोक जौहरी के निधन पर आईटी बार एसोसिएशन की ओर से शोक व्यक्त किया गया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए संजय बिल्थारे ने उनके आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए दुख की घड़ी में भगवान से दिवंगत के परिवार को शक्ति प्रदान की कामना की है.

कोरोना ने बदली मंत्रालय की व्यवस्था

छत्तीसगढ़ में कोरोना के चलते मंत्रालय की व्यवस्था बदल गई है. दअरसल महानदी और इंद्रावती भवन के अधिकारियों-कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए शासन ने बड़ा फैसला लिया है. इसके लिए अब केवल एक तिहाई अधिकारी-कर्मचारी ही काम करेंगे. सरकारी कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए रोटेशन प्रणालीबनाई गई है. सरकार द्वारा तय की गई व्यवस्था के अनुसार, एक व्यक्ति एक हफ्ते काम करने के बाद 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहेगा. बता दें कि मंत्रालय और एचओडी भवन में कामकाज को लेकर कर्मचारी विरोध कर रहे थे. कर्मचारी संघ द्वारा बनाई गई 14 दिन की सामूहिक अवकाश पर जाने की चेतावनी दी थी.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोटिस

ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया. डीजीसीआई ने नोटिस जारी कर सीरम इंस्टीट्यूट से पूछा है कि उन्होंने ट्रायल नतीजों के बारे में जानकारी क्यों नहीं दी ? DGCI का कहना है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका पीएलसी की ओर से विकसित की जा रही है, कोरोना वैक्सीन का ट्रायल ब्रिटेन में एक वॉलन्टियर के बीमार होने के बाद रोकना पड़ा है. भारत में भी इसका ट्रायल चल रहा है और यहां भी इसका असर दिख सकता है. बता दें कि भारत में इस वैक्सीन को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रहा है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=icLdoWTv0do[/embedyt]