नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के पहले दिन पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक विशिष्ट वातावरण में संसद का सत्र आज प्रारंभ हो रहा है. कोरोना भी है, कर्तव्य भी है और सभी सांसदों ने कर्तव्य का रास्ता चुना है. मैं सभी सांसदों को अभिनंदन और धन्यवाद करता हूं. इस सत्र में कई महत्वपूर्ण निर्णय होंगे, अनेक विषयों पर चर्चा होगी.

एलएसी पर जारी तनाव पर मोदी बोले कि सीमा पर हमारे वीर जवान तैनात है. मेरा मानना है कि संसद के सभी सदस्य एक आवाज में संदेश देंगे कि देश हमारे सैनिकों के साथ खड़ा है. कोरोना संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने चिंता जताई. उन्होंने कहा कि जब तक दवाई नहीं आ जाती तब तक कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी. हम चाहते हैं कि दुनिया के किसी भी कोने से जल्द से जल्द इसकी वैक्सीन विकसित हों. हमारे वैज्ञानिक सफल हों और हम इस समस्या से सभी को बाहर निकालने में सफल हों.

राज्यसभा में उपसभापति का होगा चुनाव

एलएसी पर चीन के साथ जारी तनाव और कोरोना महामारी के मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है. आज राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव भी है. मुकाबला जेडीयू के हरिवंश और मनोज झा के बीच है. हरिवंश एनडीए के उम्मीदवार हैं तो मनोज झा विपक्ष की ओर से मैदान में हैं.