रायपुर। राज्यसभा में रविवार को हंगामे के बीच पारित कृषि बिल के विरोध में अब कांग्रेस भी आक्रामक तेवर के साथ नजर आने लगी है. इस कड़ी में एक तरफ कल जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नागपुर में तो दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव पटना में प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. इसके लिए दोनों ही गुरुवार को रवाना होंगे. इसके अलावा टीएस सिंहदेव शुक्रवार को जयपुर रवाना होंगे, जहां कांग्रेस के मीडिया प्रमुख रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन के साथ प्रेस कांफ्रेंस करेंगे.

केंद्र सरकार ने संसद के मानसून सत्र में एक के बाद एक कृषि से जुड़े तीन महत्वपूर्ण बिल पारित कराए हैं. रविवार को राज्यसभा में इन बिल के पारित होने के समय हंगामें की स्थिति बन गई थी, जब उपसभापति हरिवंश ने ध्वनि मत से बिल को पारित करने की घोषणा की थी. इस दौरान बनी विवाद की स्थिति में कांग्रेस के दो सांसदों को राज्यसभा से मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था.

कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के देश में मौजूद नहीं रहने से इस स्थिति से निपटने में रणनीति नहीं बन पाई थी, लेकिन उनके लौटने के बाद अब व्यापक रणनीति बनाई गई है, जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्री को दूसरे प्रदेशों में भेजकर कृषि कानूनों को लेकर मीडिया के माध्यम से लोगों तक बात पहुंचाई जाएगी. इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रियों में केवल टीएस सिंहदेव को ही जिम्मेदारी सौंपी गई है.