नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी. तीन चरणों में वोटिंग की जाएगी. पहले चरण में 71 विधानसभा सीट, दूसरे चरण में 94 व तीसरे चरण में 78 सीटों पर वोटिंग की जाएगी.

पहले चरण के लिए 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. पहले चरण में 28 अक्टूबर को चुनाव होगा. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को किया जाएगा. वहीं 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा. 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ा ने कहा कि चुनाव नागरिकों का लोकतांत्रिक अधिकार है. बिहार में कोरोना काल में पहला बड़ा चुनाव हो रहा है. कोरोना काल में 70 से ज्यादा देशों ने चुनाव टाला है.

पोलिंग बूथ में मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव होगा. एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 46 लाख मास्क का उपयोग होगा. 6 लाख पीपीई किट का इस्तेमाल किया जाएगा. 7 लाख हैंड सेनेटाइजर का उपयोग होगा. इसके साथ ही 6 लाख फेस शील्ड का उपयोग किया जाएगा. 23 लाख हैंड ग्ब्लस इस्तेमाल होगा.बिहार में कुल मतदाताओं की संख्या 7 करोड़ 79 लाख है. जिसमें महिला 3 करोड़ 39 लाख हैं.

कोरोना संक्रमित भी डाल सकेंगे वोट

चुनाव में कोरोना संक्रमित भी वोट डाल सकेंगे. मतदान के अंतिम समय में कोरोना संक्रमित वोट डालेंगे. उसके अलावा मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है. पहले 7 से 5 बजे तक होता था, अब 7 से 6 बजे तक मतदान डाला जाएगा.

चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल

5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे. उम्मीदवार नामांकन आनलाइन भी भर सकेंगे. नामांकन में दो से ज्यादा वाहन नहीं होंगे. चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा. चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. पोलिंग बूथ में हर वोटरों की थर्मल स्केनिंग होगी.

बिहार विधानसभा की वर्तमान स्थिति

एनडीए : 125 सीट

आरजेडी : 80 सीट

कांग्रेस : 26 सीट

सीपीआई : 3 सीट

हम : 1 सीट

एआईएमआईएम : 1 सीट

आईएनडी : 5 सीट

खाली : 2 सीट

(कुल 243 सीट)