बीजापुर। देशभर में नीति आयोग सुरक्षित नाना नानी- दादा दादी अभियान चला रही है, जिसमे देश के 86 और छत्तीसगढ़ के 10 आंकाक्षी जिलों को शामिल किया गया है. इस अभियान में बीजापुर जिला अव्वल आया है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा चपेट में आने वाले नागरिकों में बुजुर्ग हैं. जिसकी देखभाल के लिए नीति आयोग ने यह अभियान चलाया है. इसे छत्तीसगढ़ में अच्छे तरीके से लागू किया गया है.

बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने बताया कि शासन की निर्देश अनुसार बीजापुर में वृद्धजनों को संक्रमण से सुरक्षित रखने और उन्हें विभिन्न सेवाएं जैसे पेन्शन, स्वास्थ्य सेवा, राशन आदि  मुहैया कराने घर-घर सम्पर्क किया जा रहा है. साथ ही सुरक्षित दादा-दादी-नाना नानी कार्यक्रम के तहत फ़ोन और वालंटियर्स के माध्यम से भी उनसे सम्पर्क कर उनको शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया जारी है.

कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है. जिसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं. इस महामारी में वृद्ध जनों को राशन भी दिया जा रहा है. जिससे उनकी भोजन की समस्या दूर हुई है. कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि इस कठिन परिशानियों में हम अपने वृद्धों का ध्यान रखें.

नीति आयोग ने ट्विटर पर लिखा कि @surakshitddnn अभियान का आंकाक्षी जिला बीजापुर कलेक्टर के द्वारा नेतृत्व किया गया. डोर टू डोर गतिविधियों के माध्यम से 31,978 वरिष्ठ नागरिकों तक पहुंच चुके हैं. मुश्किल समय में #ApnoKaDhyaan चलाने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है.