नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस और नृत्यांगना जोहरा सहगल के सम्मान में आज गूगल ने शानदार डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. जोहरा एक एक्ट्रेस, डांसर और कोरियाग्राफर थीं. वह भारत की पहली महिला कलाकार रही हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पहचान मिली. गूगल ने उनके डांस करते हुए पोज की तस्वीर डूडल में बनाई है. इसे चारों तरफ से रंग-बिरंगे फूलों से सजाया है.

गूगल डूडल ब्लॉग में इसके बारे में लिखा गया “आइकोनिक भारतीय एक्ट्रेस और डांसर जोहरा सहगल पर आज का डूडल आर्टिस्ट पार्वती पिल्लई ने बनाया है. वह देश की पहली महिला एक्ट्रेस हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली. जोहरा ने फिल्म ‘नीचा नगर’ में बहुत यादगार रोल किया था. यह फिल्म साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई थी. इसे भारतीय सिनेमा की पहली इंटरनेशन क्रिटिकल सक्सेस मिली. ‘नीचा नगर’ को फेस्टिवल का सर्वोच्च सम्मान द पाल्मे डी ओर प्राइज मिला.”

बता दें कि जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. जब वह 20 वर्ष की थीं, तब उन्होंने जर्मनी के एक प्रतिष्ठित स्कूल में बैले डांस सीखा. बाद में उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य के दिग्गज उदय शंकर के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौरा किया.

जोहरा सहगल अंतरराष्ट्रीय पहचान हासिल करने वालीं देश के पहले कलाकारों में से एक थीं. सहगल को 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान, 2004 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2010 में पद्म विभूषण सहित कई पुरस्कार मिले. गौरतलब है कि 10 जुलाई 2014 में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और 102 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.