नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलाकर चीन खुद गुलजार है. विश्व के तमाम देश कोरोना का दंश झेल रहे हैं. इस वायरस से अभी उबर नहीं पाए हैं कि चीन से एक और ‘कैट क्यू’ नाम के वायरस (CQV) के फैलने की खतरा बढ़ गया है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के वैज्ञानिकों ने ‘कैट क्यू’ वायरस फैलने के खतरे से आगाह किया है. भारत के कर्नाटक में दो लोग इससे पॉजिटिव भी मिले हैं.

मीडिया में खबरों के मुताबिक चीन और वियतनाम में बड़े पैमाने पर लोग इस CQV वायरस से ग्रसित पाए जा रहे हैं. भारत में भी सीक्यूवी(CQV) से होने वाली बीमारी फैलने की संभावना जताई जा रही है. यही वजह है कि वैज्ञानिकों ने पहले ही इस वायरस से लोगों को सावधान कर दिया है. क्योंकि अभी कोरोना महामारी विश्व में पूरी तरह से नियंत्रित नहीं हुआ है. ऐसे में दूसरी बीमारी के फैलने से खतरा और बढ़ जाएगा.

मच्छर और सुअर से फैलता है वायरस

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने अपने एक हाल ही में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया है कि मच्छर जैसे खून चूसने वाले जीवों से मानव शरीर में फैलने वाला ‘कैट क्यू’ वायरस मनुष्यों में मेनेजाइटिस और बच्चों में दिमागी बुखार जैसी बीमारियां फैला सकता है. आईसीएमआर के मुताबिक भारत में पाए जाने वाले मच्छर इस सीक्यूवी वायरस को फैलाने में पूरी तरह सक्षम हैं. स्तनपायी जन्तुओं में सुअर इस वायरस के प्राथमिक वाहक होते हैं. ये क्यूलेक्स नामक मच्छरों के अलावा सूअर में भी पाए जाते हैं.

कर्नाटक में 2 लोग मिले संक्रमित

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (NIV) के मुताबिक पुणे के विशेषज्ञों ने 883 मनुष्यों के सीरम के सैंपल के शोध में 2 लोगों में  CQV वायरस का संक्रमण मिला है. यह सैंपल विभिन्न भारतीय राज्यों से लिए गए थे. CQV पॉजिटिव मिले दोनों लोग कर्नाटक के रहने वाले थे. इस वायरस के प्रसार के बारे में जानने के लिए अधिक से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग और सिरम सैंपलों की जांच की जरूरत है.