रायपुर। बस्तर संभाग में नक्सलियों द्वारा की जा रही पुलिस और ग्रामीणों की हत्या को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गांधी जयंती पर राज्यपाल अनुसुईया उइके को पत्र लिखा है. उन्होंने लगातार हत्याएं होने के बाद भी मुख्यमंत्री और गृहमंत्री के निष्क्रिय रहने की बात कहते हुए राज्यपाल से नक्सलियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए राज्य सरकार को निर्देशित करने का आग्रह किया है.

डॉ रमन सिंह ने राज्यपाल उइके को लिखे पत्र में कहा है कि बीते कुछ महीने में नक्सलवादी बस्तर संभाग में दहशत और आतंक का माहौल बनाने में सफल हुए हैं. पिछले 6 महीनों में बस्तर संभाग में नक्सली 76 लोगों की हत्या कर चुके हैं. इसमें पुलिस जवानों के साथ ग्रामीण भी शामिल है. सितंबर महीने में बीजापुर जिले में 17 लोगों को नक्सली मौत के घाट उतार चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह आंकड़े तो घोषित हैं लेकिन सच्चाई यह है कि नक्सलवादियों के खौफ से ग्रामीण अपने परिजनों की हत्या की शिकायत पुलिस थानों में नहीं कर पा रहे हैं, नक्सलवादी अब बेखौफ होकर हत्या कर रहे हैं.

डॉ रमन सिंह ने राज्यपाल से कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि राज्य सरकार नक्सलवाद की समस्या का निराकरण करने में असफल होती जा रही है, और पुलिस को नक्सल समस्या का सामना करने के लिए फ्री हैंड नहीं दे रही है. चुनाव से पूर्व कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को नक्सलवाद से मुक्त करने का वादा किया था, लेकिन अब देखने में आ रहा है कि नक्सली पहले से ज्यादा निर्भय निर्भय और स्वतंत्र होकर आतंक फैला रहे हैं. उन्होंने लिखा है कि 1 महीने में बीजापुर जिले में 25 हत्याएं होने के बाद भी प्रदेश के मुख्यमंत्री तो दूर गृहमंत्री ने भी ना तो जिले का दौरा किया और ना ही पुलिस के साथ बैठक लेना जरूरी समझा. आप से अनुरोध है कि हमारे आदिवासी के अमूल्य जीवन की रक्षा के लिए सरकार आप सरकार को उचित एवं कड़े कदम उठाने के लिए निर्देशित करें.