NDA में हुआ सीटों का बंटवारा

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सीटों का बंटवारा हो गया जिसके तहत बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आईं . सीटों के एलान के बाद बीजेपी जिन सीटों पर लड़ेगी इसकी घोषणा कर दी है. जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की ‘हम’ पार्टी को सात सीट दी हैं.

भारत में कोरोना के आँकड़े

भारत में कोरोना संक्रमण बढ़ने के मामले में कमी आई है. मंगलवार को जारी आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 61,267 नए कोरोना मरीज की पहचान की गई और 884 लोगों की मौत हुई. बता दें कि सोमवार को जारी आंकड़े में भी कमी देखी गई थी. पहले एक दिन में 90 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज और एक हजार से ज्यादा मौतें हो रही थी. जिसमें अब कमी आई है. देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 66,85,083 हो गई है, जिसमें  9,19,023 सक्रिय मरीज है. वहीं इलाज के बाद 56,62,491 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में अब तक 1,03,569 लोगों की मौत हो गई.

कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी की मौत

राजस्थान के सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक चुने गए कांग्रेस के दिग्गज नेता कैलाश त्रिवेदी आज लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उन्होंने गुरुग्राम मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली. विधायक त्रिवेदी एक महीने पहले कोरोना संक्रमित होने के बाद भीलवाड़ा, जयपुर में उपचाररत थे, लेकिन हालत गंभीर होने पर 5 दिन पूर्व ही सरकार ने एयर एम्बुलेंस से उन्हें गुरुग्राम मेदांता अस्पताल में शिफ्ट करवाया था.

मरवाही उपचुनाव से पहले सियासी बवाल

मरवाही उपचुनाव के बीच एक बार फिर जोगी परिवार के जाति का मामला गरमा गया है. अमित जोगी के चुनाव मैदान में उतरने से पहले उसके जाति मामले को उठाया जा रहा है. इसी बीच उनकी पत्नी ऋचा जोगी की जाति को लेकर कांग्रेस नेता संतकुमार नेताम ने सवाल उठाया है. नेताम ने कहा कि अकलतरा विधानसभा चुनाव में उन्होंने सामान्य बताकर चुनाव लड़ा था, अब उन्होंने अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र बनवा लिया है, जो पूरी तरह से फर्जी.

छग में आदिवासी युवती की संदिग्ध मौत

छत्तीसगढ़ के जशपुर में भी एक दुष्कर्म पीड़िता की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया है. अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नन्दकुमार साय ने आज दुष्कर्म पीड़िता के गांव पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया और इस मामले में हत्या को आत्महत्या बताकर मामले को दबाने की कोशिश का आरोप लगाया. बता दें कि युवती को शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने और बाद विवाह कर ले जाने के बाद युवती की लाश पेड़ पर लटकते मिलने का मामला आया था सामने.

स्वामी आत्मानंद की जयंती

स्मावी आत्मानंद की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज एक नई योजना की घोषणा की. यह योजना है धरसा विकास योजना. पाटन में आयोजित जयंती कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जुड़े रहने के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी आत्मानंद जी का जवीन सेवा और परोपकार था. उन्होंने अपना संपूर्ण छत्तीसगढ़ के मावनों के लिए समर्पित कर दिया. मुख्यमंत्री ने आत्मानंद की जयंती के मौके पर पर प्रदेश में धरसा विकास योजना जल्द शुरू करने की घोषणा भी की. उन्होंने कहा कि इस योजना से गांवों में धरसा के कच्चे रास्ते को पक्का किया जाएगा. उन्होंने कहा कि धरसा निर्माण योजना तैयार करने के लिए पंचायत, राजस्व और लोक निर्माण विभाग के सचिवों की समिति बनाई जाएगी. इसी प्रकार उन्होंने राज्य में खोले जा रहे इंग्लिश मीडियम स्कूलों का संचालन स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना के तहत करने की घोषणा की.

देश पहले नबंर पर छत्तीसगढ़

व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकारों की मान्यता देने के मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ पूरे देश में अग्रणी है. प्रदेश में अब तक के अंत तक 4 लाख 41 हजार से अधिक व्यक्तिगत और 46 हजार से अधिक सामुदायिक वनाधिकार का प्रदाय अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परम्परागत वनवासियों को किया गया है. इस प्रकार व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकारों में कुल 51 लाख 06 हजार एकड़ से अधिक व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकारों को स्थानीय समुदायों को वितरण किया गया है.

बॉलीवुड में ड्रग केस मामला

बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. दोनों भाई-बहन ड्रग्स केस में मुंबई की जेल में बंद हैं. 6 अक्टूबर को रिया की न्यायिक हिरासत खत्म होनी थी. लेकिन अभी उन्हें कुछ और दिनों तक जेल की सलाखों के पीछे ही रहना पड़ेगा