रायपुर। पॉकेट बुलेटिन आज मोदी सरकार से एक और राहत, भारतीय अर्थव्यवस्था, खुशबू सुंदर बीजेपी में, ऋचा जोगी जाति प्रकरण, छग में अलग कृषि कानून, हाथरस गैंगरेप मामला…पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए…..

चार कदमों से संभलेगी अर्थवस्था

कोरोना संकट में पूरी तरह लड़खड़ा चुकी भारतीय अर्थव्यवस्था को संभालने की दिशा में मोदी सरकार ने एक और राहत पैकेज का ऐलान किया है. इस राहत पैकेज में चार ऐसे कदमों का ऐलान किया गया जिससे अर्थव्यवस्था तेजी के साथ मजबूत हो सके. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा आज की है. नए ऐलान के मुताबिक सरकार ने इकोनॉमी में मांग बढ़ाने के लिए कुल चार कदम उठाये हैं. 1. सरकारी कर्मचारियों के एलटीसी के बदले कैश वाउचर्स, 2. कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस देना, 3. राज्य सरकारों को 50 साल तक के लिए बिना ब्याज कर्ज, 4. बजट में तय पूंजीगत व्यय के अलावा केंद्र द्वारा 25 हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करना. वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई कि इन सारे कदमों से अर्थव्यवस्था में 31 मार्च 2021 तक करीब 73 हजार करोड़ रुपये की मांग पैदा होगी. उन्होंने कहा कि अगर निजी क्षेत्र ने भी अपने कर्मचारियों को राहत दी तो इकोनॉमी में कुल मांग 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो सकती है.

बीजेपी में शामिल हुईं खुशबू सुंदर

तमिलनाडु की राजनीति में कांग्रेस को झटका देने वाला बदलाव हुआ है. मशहूर स्टार और नेता खुशबू सुंदर ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. खुशबू सुंदर ने अब भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली है. दिल्ली में बीजेपी हेडक्वार्टर में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली. एक दशक के राजनीतिक करियर में खुशबू सुंदर का ये तीसरा सियासी ठिकाना है. खुशबू सुंदर की पहचान साउथ की एक मशहूर अभिनेत्री और प्रोड्यूसर के तौर पर होती है. उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. खुशबू सुंदर टीवी प्रीजेंटर भी रही हैं. अभिनय में तमाम मुकाम हासिल करने के बाद 2010 में खुशबू सुंदर ने राजनीति में कदम रखा था.

सीएम भूपेश बघेल ने लिखा पत्र

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी.आर. रामचंद्र मेनन को पत्र लिखकर सभी जिलों में यौन अपराधों से संबंधित प्रकरणों की शीघ्र सुनवाई के लिए सभी जिलों में आवश्यक संख्या में फास्ट ट्रैक कोर्ट अधिसूचित करने का अनुरोध किया है. उन्होंने इसके लिए राज्य शासन की ओर से समस्त आवश्यक सहयोग देने की सहमति दी है.

ऋचा जोगी ने दायर की रिट याचिका

ऋचा अमित जोगी ने आज हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की है. याचिका में ऋचा जोगी ने अधिनियम 2013 में हुए संशोधन और जिला छानबीन समिति द्वारा जारी किए गए नोटिस को चुनौती दी है. नोटिस की एक कॉपी नेताम के वकील संदीप दुबे को उपलब्ध कराई है. याचिका में ऋचा ने बताया कि उनके पूर्वज 1950 के पूर्व से ही मुंगेली के पास रहते आ रहे हैं और सारे दस्तावेज में वो गोंड जाति के है, उनके पति अमित जोगी और ससुर स्व अजीत जोगी मरवाही से विधायक रहे हैं.

छग में कृषि कानून पर चर्चा 

कृषि राज्य का विषय है, हमें इस पर कानून बनाने से कोई नहीं रोक सकता. यह बात कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कानून के प्रारूप बनाने वाली उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक के बाद कही. बैठक खत्म होने के बाद मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि केंद्र के कानून को कैसे लागू करना है, ये बाद की बात है. हम छत्तीसगढ़ में कृषि का कानून बनाएंगे, मजदूरों के लिए कानून बनाएंगे. 2500 रुपये किसानों को आगे भी धान का समर्थन मूल्य मिलेगा, बैठक में विस्तृत चर्चा हुई है.

हाथरस गैंगरेप मामला 

हाथरस गैंगरेप मामले में आज इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई है. सुनवाई के दौरान जज के सामने पीड़िता के परिवारवालों ने अपना पक्ष रखा है. इस दौरान यूपी सरकार के अधिकारी भी मौजूद रहें. कोर्ट इस मामले में पुलिस की जिस तरह की कार्रवाई रही उसे लेकर नाराजगी जाहिर की है. मामले में अगली सुनवाई 2 नवंबर को होगी. गौरतलब है कि इस मसले को लेकर परशुराम सेना ने भी सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर किया है, जिसपर अगली सुनवाई 15 अक्टूबर को होनी है.

देखिए पॉकेट बुलेटिन …