संदीप सिंह ठाकुर,लोरमी। मुंगेली वनमण्डल अंतर्गत खुड़िया वनपरिक्षेत्र के जंगलों में इनदिनों इमारती लकड़ियों की अवैध कटाई जोरों पर है. तस्करों द्वारा धड़ल्ले से खुड़िया वन क्षेत्र के चचेड़ी बीट में सागौन सहित अन्य इमारती लकड़ियों की अवैध कटाई खुलेआम किया जा रहा है. पूरी घटना आज तड़के सुबह चार बजे की है, जहां एक पिकअप वाहन में बांधा गांव के लकड़ी तस्करों द्वारा नवागांव दयाली में सागौन के गोले को भरा जा रहा था.

मुखबिर की सूचना के बाद खुड़िया चौकी के स्टाफ मौके पर पहुंची, लेकिन लकड़ी तस्कर मौके से भागने में सफल हो गए. जिसे फिल्मी स्टाइल में खुड़िया चौकी के स्टाफ ने पुलिस गाड़ी में सायरन बजाते हुए तेज रफ्तार जा रही सागौन से लदी पिकअप वाहन को पकड़ने का प्रयास किया. इस दौरान लकड़ी तस्कर सागौन के गोले को मुख्य मार्ग में फेंक दे रहे थे. आपने पुलिस टीम द्वारा विलन को पकड़ने दौड़ाते हुए किसी फिल्म में देखा होगा, लेकिन यह पूरा मामला लोरमी क्षेत्र का सामने आया है, जहां पर खुड़िया चौकी स्टाफ के द्वारा पिकअप वाहन में तस्करी करने वालों को पकड़ने दौड़ाया जा रहा था और इस तरह चोर पुलिस का खेल चलता रहा. जिसमें लकड़ी तस्करों को पकड़ने में पुलिस असफल रही है. तो वहीं इस पूरे मामले में खुड़िया पुलिस की भूमिका संदेह के घेरे में है.

मिली जानकारी के मुताबिक नवागांव दयाली से सागौन के गोला को पिकअप वाहन में भरकर नहर मार्ग डोंगरीगढ़ होते हुए डिंडोरी पहुंच गए, डिंडोरी से साल्हेघोरी होते हुए खाम्ही और फिर बांधा पहुँच गए. इस दौरान खुड़िया चौकी के स्टाफ बांधा गांव तक पहुंचे लेकिन किसी तरीके से कोई कार्यवाही नहीं की गई है.

बता दें कि खुड़िया में डिप्टी रेंजर के पद पर राजेश पाटले और रेंजर खम्भन डड़सेना पदस्थ है. जिनके क्षेत्र में इमारती लकड़ियों की अवैध कटाई तस्करों के द्वारा धड़ल्ले से किया जा रहा है. यह पहला मामला नहीं है, कुछ दिनों पहले भी लकड़ी तस्करों के द्वारा मनियारी नदी में जलबहाव का फायदा उठाते हुए दो किलोमीटर की दूरी से दर्जनभर से अधिक सागौन के गड्ढे को बहाते हुए लाया जा रहा था. जिसकी सूचना के बाद वन विभाग की टीम द्वारा कार्यवाही की गई थी. वहीं मामले में फरार 6 आरोपियों को कुछ दिनों पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है.

इधर इस पूरे मामले में खुड़िया के चौकी प्रभारी चिंतामणी मालाकार ने बताया कि सुबह सूचना पर एसआई पोकल सिंह ठाकुर, आरक्षक योगेश यादव, और मिरज नेताम सागौन भरी पिकअप वाहन को घेराबंदी कर पकड़ने का प्रयास किये लेकिन उन्हें सफलता नही मिली.

उधर खुड़िया के रेंजर खम्भन डड़सेना ने बताया कि सुबह पांच बजे सूचना मिलते तक तस्कर भाग खड़े हुए थे. लेकिन उन्होंने तस्करों द्वारा भागने के वक्त रास्ते मे फेके गए सागौन के 6 नग गोला को जब्त करने की कार्यवाही करने की बात कही है.