दिल्ली। देशभर में धीरे धीरे अब संस्थाओं को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। इसी कड़ी में अब देश के सभी केंद्रीय विद्यालयों को खोलने की तैयारी की जा रही है।

मार्च से बंद स्कूलों के फिर से खुलने का सिलसिला शुरु हो गया है। उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों ने सोमवार को अपने स्कूलों को खोल दिया है। अब केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय जैसे सगंठनों ने भी देश भर के अपने स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। इन स्कूलों को स्कूल प्रशासन दो नवंबर से खोलने की योजना बना रहा है। इसे लेकर अभिभावकों से राय मशविरा किया जा रहा है। इस समय देश भर में करीब साढ़े बारह सौ केंद्रीय विद्यालय और साढ़े छह सौ नवोदय विद्यालय हैंं। जिसमें लगभग 15 लाख छात्र पढ़ते है।

दरअसल, स्कूलों के खोलने की प्रक्रिया गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के बाद शुरु हुई है, जिसमें स्कूलों को पंद्रह अक्टूबर के बाद खोलने की इजाजत दी गई है। हालांकि अभी सिर्फ नौवीं से बारहवीं तक के ही बच्चों को बुलाने की अनुमति दी गई है। इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को खोले जाने के बाद दौरान अपनाए जाने वाले सुरक्षा मानकों का भी ऐलान किया है। अब स्कूल प्रशासन ने दो नवंबर से स्कूल खोलने की सभी पुख्ता तैयारी कर ली है।