विप्लव गुप्ता, पेंड्रा। मरवाही उपचुनाव में भी राम की मौजूदगी शुरू हो गई है. कांग्रेस और भाजपा दोनों अब राम का सहारा ले रही हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का कहना है कि भाजपा राम के नाम पर अब तक वोट बटोरती रही है. मरवाही में बीजेपी राम-राम जप रही है. और पराया माल अपना कर रही है. जब जब चुनाव आता है, भाजपा राम का सहारा लेती है लेकिन भगवान राम का कोई ख्याल नहीं किया जाता, 15 साल तक प्रदेश में भाजपा ने राज किया है जब महात्मा गांधी ने अपने प्राण त्यागे तो उनके मुख से अंतिम शब्द “हे-राम” निकला.

भूपेश सरकार दीन दुखियों की सेवा कर महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर चल रही है. छत्तीसगढ़ की सवा 2 करोड़ जनता की सेवा कर रही है. वहीं नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि यह वहीं लोग हैं जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया था कि राम काल्पनिक है. बस्तर की सभा में एक नेता ने कहा किसको जलाना चाहिए किसको जला रहे हैं.

सवाल इस बात का नहीं है कि राम किसके हैं?  राम हमारा नहीं है, राम उनका नहीं है. राम दिल में बसते हैं हजारों करोड़ों लोगों के हृदय में वास करते हैं कांग्रेसी वह लोग हैं जो राम को काल्पनिक कहते हैं उनके नाम पर हलफनामा देते हैं और भाजपा वह है जो अयोध्या में मंदिर के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया है और भव्य राम मंदिर निर्माण हो रहा है.