विप्लव गुप्ता, पेण्ड्रा। मरवाही विधानसभा उप चुनाव में आज भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय और पूर्व गृह मंत्री राम सेवक पैकरा ने चुनावी सभा को संबोधित किया और भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट मांगा तो दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का भी चुनावी जनसंपर्क किया और अपने प्रत्याशी के लिए लोगों से समर्थन मांगा.

मरवाही उप चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां पूरी ताकत झोंक दी है और मैदान में उतर चूंकि है दोनों ही पार्टियों के नेता अपने प्रत्याशी डॉ गंभीर सिंह के पक्ष में प्रचार किया और जनता से उन्हें जिताने के लिए वोट मांगा।जहा पर आज भाजपा प्रदेशध्यक्ष विष्णु देव साय ने मरवाही विधानसभा के मड़ई, अमारू, बेलपत नेवरी गांव में जनसंपर्क किया और भाजपा से मरवाही प्रत्याशी डॉ गंभीर सिंह के पक्ष में वोट मांगा.

कपड़े और बर्तन बांट रही कांग्रेस

इस दौरान पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि मरवाही उपचुनाव में कांग्रेस डरी हुई है, उपचुनाव में सफल नहीं होगी. कांग्रेस को डर होने के कारण क्षेत्र में साम-दाम-दंड-भेद का उपयोग किया जा रहा है. वहीं विष्णुदेव साय ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि क्षेत्र में सभी को पता है कि सूरत से ट्रकों में कपड़े आ रहे हैं. क्षेत्र में एल्मुनियम के बर्तन कांग्रेस के द्वारा बांटे जा रहे हैं. कांग्रेस में डर होने के कारण लगातार गलत काम किए जा रहे हैं.

भाजपा प्रत्याशी पर लगाए गंभीर आरोप

पीसीसी चीफ मोहन मरकाम मरवाही भी आज कई चुनावी सभा को संबोधित किया और अपने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी डॉ केके धुव्र के लिए प्रचार करते हुए जनता से समर्थन मांगा. मोहन मरकाम ने कहा कि जनता में चुनाव को लेकर जबरदस्त उत्साह है कांग्रेस की नीतियों और सरकार की योजनाओं से मरवाही की जनता प्रभावित हैं, उन्होंने कहा कि भाजपा प्रत्याशी डॉ गंभीर सिंह के गृह ग्राम से भी कांग्रेस लीड करेगी. उन्होंने डॉ गंभीर सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने मरवाही क्षेत्र से इलाज कराने के लिए गए मरीजों से भी अन्याय किया है. अनाप-शनाप रेट में इलाज किया गया यहां तक कि मरीज की मौत होने पर भी पैसा न मिलने तक उनके शव को छोड़ा नहीं गया.

आदिवासी युवती भगाने के मामले में सरकार सख्त

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मनोज गुप्ता के बेटे पर आदिवासी युवती को भगा ले जाने के आरोप में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि 15 सालों तक भारतीय जनता पार्टी आदिवासियों के साथ लगातार अन्याय कर रही थी. 15 सालों में आदिवासियों की संख्या 2 परसेंट कम हो गई थी. डॉ रमन सिंह को और नंद कुमार साय को वह आंकड़े देखना चाहिए तो आदिवासी महिला के मामले में कहा कि जिलाध्यक्ष के बेटे के मामले में कानून अपना काम कर रही है. सरकार सख्त है, दोषी पाए जाने पर कार्रवाई होगी.

कांग्रेस और जेसीसीजे में छिड़ गई जंग

जोगी कांग्रेस भले ही चुनाव की दौड से बाहर है, लेकिन परिवार के सदस्य जनता के पास न्याय की गुहार लगा रहे हैं. डॉ रेनू जोगी न्याय यात्रा निकाल बेटे अमित एवं बहू ऋचा जोगी के जाति और नामांकन निरस्ति को लेकर मरवाही के मतदाताओं से मिल रही है, जिसकी कांग्रेस ने जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है. मोहन मरकाम ने कहा कि जोगी परिवार पर फर्जी आदिवासी बनकर बीते 19 सालों से मरवाही की जनता को बंधक बनाकर रखा, जिससे अब जनता मुक्त हो गई है.

सीमाएं लांघ रहे पीसीसी चीफ

वहीं कोटा विधायक डॉ. रेणु जोगी ने पीसीसी चीफ पर अपनी सीमाएं लाँघने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे एक ऐसे व्यक्ति का पर आरोप लगा रहे हैं, जो अब इस दुनिया में नहीं है, यह उनका अपमान है. जब आप किसी को सम्मान नहीं दे सकते तो आपमान भी नहीं कर सकते. यह मेरे लिए व्यक्तिगत दुःख का कारण है. इसकी शिकायत में निर्वाचन अधिकारी और पर्यवेक्षक को शिकायत करुंगी. जहां तक बिना अनुमति के न्याय यात्रा निकालने का आरोप है तो यात्रा निकलना लोकतंत्र है, प्रजातंत्र है. अपनी बात रखने का सबको अधिकार है.