रोहित कश्यप, मुंगेली। जिले में जुआ सट्टा का कारोबार किस कदर फलफूल रहा है, इसको समझने के लिए बस इस वायरल वीडियो को देखने की जरूरत है. यह वायरल वीडियो मुंगेली जिले के फास्टरपुर थाना क्षेत्र की बताई जा रही है. जिसमें एक व्यक्ति यह कहते हुए नजर आ रहे है कि वह सट्टा के कारोबार में लिप्त है, लेकिन पुलिस और प्रशासन उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. इसके पीछे की वजह भी वो खुद ही बता रहे है कि जिले के पुलिस अधिकारियों द्वारा उन्हें किस तरह संरक्षण दिया जा रहा है. एक तरफ जहां राज्य के डीजीपी डीएम अवस्थी ने जुआ-सट्टा के कारोबार फलने फूलने पर इलाके के थानेदारों पर कार्रवाई की बात कही थी, मगर मुंगेली जिले के इस वीडियो को देखकर ऐसा लगता नहीं कि जिले के पुलिस विभाग के आला अफसर डीजीपी के आदेशों को गंभीरता से पालन करवा रहे है. आरोप है कि यह वीडियो तो मात्र एक उदाहरण है. जिले के कोने-कोने में सट्टा का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. हालांकि इस वायरल वीडियो की सत्यता की पुष्टि हम नहीं करते हैं.

दरअसल, लॉकडाउन के बाद लगातार क्षेत्र में अवैध गतिविधियों पर अंकुश लग गया था. अब जैसे ही लॉकडाउन खुला यह सब अवैध कारोबारी धीरे-धीरे अपना जाल फैलाने में लगे हैं, जहां जिले के शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण अंचलों तक जुआ का गोरखधंधा जोर पकड़ लिया. अब सट्टे में जिले के युवाओं को अपनी आगोश में ले लिया है. अगर पुलिस इस पर अंकुश न लगाई तो निश्चित रूप से लॉकडाउन में बेरोजगार बैठे मजदूर व युवा इन सब सटोरियों के जंजाल में फंस जाएंगे और अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ेगा. जिले के शहर व ग्रामीण अंचलों में जुआ-सट्टे का कारोबार दिन-प्रतिदिन पैर पसार रहा है. जिससे शहर के युवा भी इस गोरखधंधे की चपेट में आ रहे हैं. शहर में खुलेआम चल रहे सट्टे पर पुलिस की कार्रवाई न होने के कारण जुआरियों के हौसले बुलंद है. साथ ही पुलिस की छूट पुट कार्रवाई करके महज औपचारिकता को दर्शाती है.

लोगों का आरोप है कि इस काले धधे के कारण शहर का माहौल बिल्कुल खराब हो चुका है. जिससे कई बार पुलिस में भी शिकायत दी गई है, लेकिन पुलिस-प्रशासन द्वारा इस दिशा में अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है. लोगों का कहना है कि शहर में चल रहे जुए व सट्टे के कारोबार से युवा वर्ग अपराध की दुनिया में लगातार अपने पैर पसार रहा है. सट्टे की लत के कारण शहर से लेकर व आस-पास के क्षेत्र में चोरी जैसी घटनाएं भी बढ़ती जा रही है.

वहीं पुलिस भी यदा-कदा ही कार्रवाई कर रही है. चर्चाओं पर गौर करे तो जिले में जुआ सट्टा का गोरखधंधा कोई और नहीं कई नामचीन लोग संचालित कर रहे है. कुछ बीजेपी तो कुछ कांग्रेसी नेताओं के नाम बड़े धड़ल्ले से जिले में इस काले धंधे को बखूबी अंजाम दे रहे है. ताज्जुब की बात तो ये है कि इस धंधे में शासकीय कार्यो में जुड़े पुलिस के कुछ कर्मचारियों के नाम भी शामिल होने की चर्चा है.

आईपीएल सट्टा भी शबाब पर

इन दिनों क्रिकेट में आईपीएल मैच भी चल रहा है जिसे मुंगेली में नाम दिया गया है “ये है सटोरियों का त्यौहार” जिले में बेधड़क आईपीएल से सट्टे का कारोबार जारी है, जहां मैच के हर पहलू पर दांव लगाए जा रहे है लेकिन इस पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने महज ऐसे लोगों पर कार्रवाई करके अपनी पीठ थपथपा रही है जो पियादे की श्रेणी में है, जबकि जिले में बड़े पैमाने पर आईपीएल मैच में सट्टा का कारोबार जारी है. चर्चाओं में यह है कि भाजपा के दिग्गज नेता का रिश्तेदार इस करतूत को अंजाम दे रहा है जिस पर किसी तरह की कार्रवाई न करना पुलिस कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा कर रहा है.

आईजी ने कहा- नहीं बख्शा जाएगा कोई

बिलासपुर रेंज के आईजी दीपांशु काबरा ने बताया है कि इस तरह की करतूत करने वालों की तस्दीक लगातार की जा रही है. कुछ लोग शहर से भाग निकले है, लेकिन जब वो शहर वापसी होंगे तो उनको बक्शा नहीं जाएगा. साथ ही जुआरियों, सटोरियों एवं इस कार्य में लिप्त विभागीय लोगों पर बड़ी कार्रवाई देखने को मिलेगी.

देखिये वीडियो-