रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के माघ्यम से 31 अक्टूबर शनिवार को जिला न्यायालय रायपुर परिसर में ‘ई-मेगा कैम्प‘ का आयोजन किया जाएगा. ई प्लेटफार्म के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के माध्यम से आम नागरिकों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों से अवगत कराया जाएगा. इस आयोजन के संबंध में जिला न्यायाधीश रामकुमार तिवारी, कलेक्टर डाॅ एस.भारतीदासन और अन्य अधिकारियों के मध्य बैठक आयोजित हुई. इस बैठक के बाद रायपुर कलेक्टर के द्वारा इस आयोजन के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन किया है. जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है.

समिति में अपर कलेक्टर बी.सी. साहू अध्यक्ष एवं उप संचालक समाज कल्याण सदस्य-सचिव होंगे. इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास, सहायक श्रमायुक्त, सहायक परियोजना अधिकारी, साक्षर भारत कार्यक्रम, ई डिस्ट्रीक्ट मैनेजर (च्वाईस) सदस्य बनाये गये हैं. कलेक्टर ने समिति को सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर से सतत् समन्वय स्थापित कर योजनाओं के क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा है.

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, रायपुर के सचिव उमेश उपाघ्याय ने बताया कि आयोजन के प्रांरभिक सत्र का सीधा प्रसारण प्रातः 10:30 बजे से हाई कोर्ट बिलासपुर से होगा. राज्य स्तरीय आयोजन का उद्घाटन, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा के द्वारा किया जाएगा. इसके बाद जिला न्यायालय में होने वाले आयोजन का प्रसारण भी ई-प्लेटफार्म के माध्यम से किया जाएगा. इसे रायपुर जिले के अधीनस्थ न्यायालयों के साथ-साथ करीब सौ स्कूलों में भी सीधा प्रसारण किया जाएगा. इसके अलावा जिला न्यायालय, डिसट्रिक्ट रायपुर और स्मार्ट सिटी रायपुर के फेसबुक के माध्यम से भी आम नागरिक सीधा देख और सुन सकेगें। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से गरीबी उन्मूलन योजनाओं में केन्द्रित होगा.

सचिव उपाध्याय ने यह भी बताया कि कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण किये जाने के संबंध में मोबाइल एप ”न्याय “(एन वाय ए वाय) के शिकायत पेटी के माध्यम से भी शिकायत कर सकते है। पात्र आवेदकों के आवेदनों पे भी इस पर कार्यवाही की जाती है और प्रकरणो को सालसा की ओर प्रेषित किया जाता है. इसी तरह नालसा के टोल फ्री नं- 15100 के द्वारा भी इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए संपर्क किया जा सकता है.