रायपुर। प्रदेश में 1 नवम्बर से धान खरीदी शुरू नहीं होने और 2 नवम्बर को मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक को लेकर मंत्री रविंद्र चौबे ने बड़ा बयान दिया है. मंत्री ने कहा कि किसानों का धान हम पूरा खरीदेंगे और 2500 रुपये समर्थन मूल्य भी देंगे. केंद्र सरकार अंतर्विरोध की स्थिति पैदा कर हमारी धान खरीदी प्रभावित करना चाह रही है. बोनस देने से रोक रही है, इसलिए हमें अपनी योजना को विस्तारित करना पड़ रहा है. जुट बारदाने को केंद्र सरकार ने अनिवार्य कर दिया है. केंद्र बारदाना उपलब्ध कराएगी तभी हम खरीदी कर पाएंगे.

मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि बारदाने की व्यवस्था नहीं हुई तो धान खरीदी में देरी भी होगी और किसानों को परेशानी भी होगी. हम बैठक में इन तमाम मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

14 लाख गठान बारदाने की जरूरत है, बावजूद इसके केंद्र सकारात्मक रुख नहीं अपना रही है. मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक के बाद ही धान खरीदी की तारीख को लेकर फैसला होगा.

अंतागढ़ से जेसीसीजे का उदय, मरवाही से होगा खत्म

जेसीसीजे के 2 विधायकों की पार्टी छोड़ने की अटकलों पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि सीएम पहले कह चुके हैं, हम दल बदल के पक्ष में नहीं है, लेकिन अगर विधानसभा अध्यक्ष के पास विधायकों के विभाजन की सूचना जाएगी तो विधानसभा अध्यक्ष उसे मंजूरी दे सकते हैं. ऐसा संभव है कि अंतागढ़ उप चुनाव के बाद जेसीसीजे पार्टी का उदय हुआ और मरवाही उप चुनाव के बाद खत्म हो जाए.