रायपुर। छत्तीसगढ़ में बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए यूनिसेफ ने आज लोकप्रिय फिल्म अभिनेता, गायक और पद्म पुरस्कार विजेता अनुज शर्मा को छत्तीसगढ़ के लिए अपना ’सेलिब्रिटी एडवोकेट’ घोषित किया है. अनुज शर्मा छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के पहले सेलिब्रिटी एडवोकेट हैं. अनुज शर्मा स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता, शिक्षा और बच्चों के संरक्षण को बढ़ावा देने और राज्य में जागरूकता पैदा करने में यूनिसेफ का साथ देंगे. वह COVID की रोकथाम हेतु किये जा रहे प्रयासों में भी सहयोग करेंगे.

छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के ‘सेलेब्रिटी एडवोकेट ’के रूप में अनुज शर्मा का स्वागत करते हुए, छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के प्रमुख जॉब ज़करिया ने कहा कि एक लोकप्रिय फिल्म अभिनेता, गायक और फिल्म निर्देशक के रूप में, अनुज शर्मा राज्य में एक शक्तिशाली और प्रभावशाली आवाज हैं. वे अभिभावकों और नीति निर्माताओं से अनुरोध कर सकते है कि कमज़ोर से कमज़ोर तबके के बच्चों को भी बेहतर स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए. युवाओं के ‘आइकॉन’ के रूप में अनुज शर्मा युवाओं की आवाज़ बनेंगे और साथ ही उनके सशक्तिकरण में भी सहयोग सकेंगे.

इस पर अनुज शर्मा ने कहा कि राज्य के ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ के रूप में यूनिसेफ के साथ जुड़ कर मैं बेहद खुश हूं. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हर बच्चा जीवन में एक बेहतर शुरुआत का हकदार है. कोई भी बच्चा कुपोषित न हो और न ही रोके जाने योग्य बीमारियों से बच्चों की मृत्यु हो. यूनिसेफ के साथ जुड़कर, मैं हर बच्चे का सहयोग करना चाहता हूँ, विशेष रूप से सबसे संवेदनशील इलाकों में, ताकि वे एक सुरक्षित और संरक्षित वातावरण में पैदा हों और स्वस्थ, पोषित, संरक्षित और शिक्षित हों.”

छत्तीसगढ़ी सिनेमा में 20 साल पूरे कर चुके छॉलीवुड के सुपरस्टार अनुज शर्मा ने छत्तीसगढ़ी के अलावा संबलपुरी, झारखंडी, बुंदेलखंडी, गुजराती और भोजपुरी भाषाओं में 40 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है. बतौर अनुज शर्मा ’सेलिब्रिटी एडवोकेट’ अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सार्वजनिक अपील के माध्यम से बच्चों के अधिकारों और उनके हितों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे और छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के प्रयासों में अपना योगदान देंगे.

वर्ष 2000 में रिलीज़ हुई उनकी पहली फिल्म ‘मोर छैंय्या भुइंया’ छत्तीसगढ़ी भाषा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. फिल्मों में उनके अभिनय के लिए नौ बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया. वर्ष 2014 में भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी अनुज शर्मा एक फिल्म निर्देशक, गायक, संगीतकार, और स्टेज शो कलाकार भी हैं. छत्तीसगढ़ी लोक गायक के रूप में, उन्होंने 100 से अधिक वीडियो एल्बम और ऑडियो एल्बम बनाए हैं.

यूनिसेफ के बारे में

यूनिसेफ दुनिया के कुछ सबसे दुर्गम, संवेदनशील तथा कठिन स्थानों में काम करता है ताकि दुनिया के सबसे वंचित बच्चों तक पहुंचा जा सके । 190 देशों और क्षेत्रों में हम हर बच्चे के लिए हर जगह, हर किसी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए काम करते हैं। यूनिसेफ और बच्चों के लिए हमारे काम के बारे में और जानने के लिए