लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को इग्लैंड में चार सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा की है. सरकार ने यह घोषणा स्थानीय लॉकडाउन की वजह से अस्पतालों में भीड़ बढ़ने की आशंका के मद्देनजर की है. गुरुवार से प्रभावी होने वाले नए लॉकडाउन नियमों के तहत लोग अपने घरों के बाहर न निकलें, जब तक कोई जरूरी काम न हो.

हालांकि, पिछले लॉकडाउन के मुकाबले इस बार नौकरी, पढ़ाई और कसरत करने के लिए बाहर निकलने की लोगों को छूट दी गई है. वहीं स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को इस बार खुला रखा गया है. वहीं पार्सल की सुविधा वाले पब और रेस्टोरेंट को छोड़कर अन्य को बंद रखा गया है, वहीं आनंद और मनोरंजन के स्थलों के साथ गैर-जरूरी सामान वाले दुकानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है. यह पाबंदी 2 दिसंबर तक जारी रहेगी.

बोरिस जॉनसन ने इस संबंध में अपने कैबिनेट से चर्चा करने के बाद घोषणा करते हुए कहा कि अब कार्रवाई का समय आ गया है, हमारे पास इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है. हमें प्रकृति का सामना करने के लिए उदार होना होगा, यूरोप की तरह इस देश में भी साइंसदानों के बदतर स्थिति के अनुमान के विपरित तेज गति से वायरस का संक्रमण फैल रहा है.