हेमंत शर्मा, रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित समारोह में अलग-अलग क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वालों व्यक्ति व संस्था को राज्य अलंकरण से सम्मानित किया गया. इस असवर पर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ के 20 साल में 2 साल 2 महीने हमारे हिस्से में आया है. इस समय में हमने छत्तीसगढ़ की संस्कृति और गौरव को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया है. राहुल गांधी भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ के संस्कृति का उदाहरण देते हैं. हमारी सरकार ने जो किया है वो पिछली सरकार ने नहीं किया. छत्तीसगढ़ का अगर किसी ने मान बढ़ाया है तो वो यह सरकार है. हमारी रहन सहन संस्कृति समाप्त हो रही थी. अच्छे समय में यह सरकार आयी है जो परंपरा को आगे बढ़ा रही है.

न्याय योजना की तीसरी किस्त देकर किसानों से किया वादा निभाया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी में संबोधन दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमने राजीव गांधी न्याय योजना की तीसरी किस्त की 1500 करोड़ की राशि किसानों के खाते में पहुंचा दी है. आत्मानन्द जी के नाम पर अंग्रेज़ी मीडियम स्कूल की शुरुआत की, जो गरीब परिवार हैं, उनके बच्चे भी बिना खर्च अंग्रेज़ी माध्यम से पढ़ सकेंगे. रायपुर से लेकर बलरामपुर,बीजापुर तक भी वैसी ही पढ़ाई होनी चाहिए. यही हमारी कोशिश है. ताकि हमारे बच्चों को अवसर मिल सके. मुख्यमंत्री ने बताया कि इंग्लिश मीडियम 53 स्कूलों में 10 हजार से अधिक छात्र छात्राओं ने दाखिला लिया है. अगले साल हर ब्लाक स्तर पर इंग्लिश मीडियम स्कूल की शुरुआत होगी. बघेल ने
मुख्यमंत्री शहरी स्लम योजना के तहत 30 बसों का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 वें साल में प्रवेश पर मैं हमारे पुरखों को याद करता हूं, प्रणाम करता हूं. अटल बिहारी वाजपेयी को भी स्मरण करता हूं. जो उस समय प्रधानमंत्री थे.

कौशिक के बयान पर ली चुटकी

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के सम्बोधन पर चुटकी लेते हुए मुख्यमंत्री बोले कि मरवाही में उपचुनाव है और आपका भाषण चुनाव प्रचार जैसा ही था, लेकिन मैं यही कहूंगा कि आप उंगली उठाते जाइए, हम काम करते जाएंगे. 15 साल तक किसानों को केवल बीजेपी के शासन काल में केवल ठगी ही हुई. हमने जो किसानों से वादा किया था वो पूरा कर रहे हैं, हमने गोबर खरीद रहे है, और गोबर खरीदी का वादा हमने नहीं किया था. लेकिन हम व्यवस्था कर रहे है. डॉ. रमन सिंह के कार्यकाल में महुआ फेंकने के लिए आदिवासी मजबूर थे. लेकिन हमने आदिवासियों से महुआ खरीद रहे है.

नीति आयोग हमारी तारीफ कर रहा है. सफाई में छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर आया है. कोरोना काल में मजदूरों के लिए सबसे अच्छी व्यवस्था अगर कही हुई है तो वो छत्तीसगढ़ में हुई है. 7 लाख प्रवासी मजदूरो की रहने की व्यवस्था हमने की. हर क्षेत्र में छत्तीसगढ़ अव्वल आ रहा है. वनाधिकार पट्टा देने में सबसे आगे है. कानून व्यवस्था बेहतर हुई है. हमारी कोशिश है हम हर क्षेत्र में अच्छा काम करे. ड्रग्स मामले में पिछले सरकार में कोई कार्रवाई नहीं हुई. हमारी सरकार में तो हमारे पुलिसकर्मी नाइजीरिया के पैडलर को गिरफ्तार करके लाए है.

पिछली सरकार ने मंदिर निर्माण में एक ईंट नहीं रखी

वनवास के दौरान सबसे ज्यादा समय तक राम जी छत्तीसगढ़ में रहे. 15 साल तक पिछली सरकार ने एक ईंट भी नही रखी. हम वन गमन पथ का निर्माण कर रहे हैं. राम को हम दिल से मानते हैं. हम इनसे कोई राजनीति नहीं करना चाहते. मनरेगा को लेकर बहुत गालियां देते थे, अब उसी में सबसे ज्यादा लोग काम कर रहे हैं.

सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया का नारा हुआ चरितार्थ- राज्यपाल अनुसुइया उइके

कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ी राज्यपाल अनुसुइया उइके ने छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को स्मरण किया. राज्यपाल ने कहा कि कम समय में छत्तीसगढ़ के लोगों ने मुझे आत्मसात कर लिया है. यहां के लोगों ने मुझसे बहुत प्यार किया. इतना प्यार पाकर अभिभूत हूं. सबले बढ़िया छत्तीसगढ़िया का नारा चरितार्थ हो रहा है. कोरोना का छत्तीसगढ़ के लोगों ने मजबूती से सामना किया. मुझे कहते यह खुशी हो रही है कि छत्तीसगढ़ को जो वरदान मिला है, उसे संवारने में यहां के लोग सफल हुए है. आगे चलकर छत्तीसगढ़ पूरे विश्व मे अपना परचम लहराएगा.

राज्योत्सव कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे. इस कार्यक्रम में कौशिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ छोटा बहुत ही सुंदर प्रदेश है. छत्तीसगढ़ 20 साल का हो गया. प्रदेश युवा हो गया है. 20 साल में से 15 साल तक बीजेपी की सरकार रही. डॉ रमन सिंह ने चावल की योजना देने की योजना शुरु की थी.

प्रदेश को नक्सल मुुक्त करने रणनीति बनाकर काम करने की जरूरत- कौशिक

किसानों को शून्य प्रतिशत किसानों को कर्जा दिया गया था. धान खरीदी की व्यवस्था का लाभ मिल रहा है.  किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी बढ़ाने की जरुरत है. छत्तीसगढ़ में किसान आत्महत्या करता है यह गंभीर मामला है. हमें ऐसी योजना बनाने की जरुरत है कि किसान आत्महत्या ना करें. नक्सल समस्या से प्रदेश को कैसे मुक्त करना है.  इस पर रणनीति बनाकर काम करने की जरुरत है. नक्सलवाद का उन्मूलन करने की बहुत ही आवश्यकता है. इसी बयान पर ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चुटकी ली.