रायपुर/ सावधान!
डरिए नहीं लेकिन सजग और सतर्क हो जाइए। अगर आप कुछ नहीं जानते तो ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। जरूरी इसलिए क्योंकि हो सकता है आप भी इस धोखे के शिकार हो रहे हो। आपके साथ भी छल किया जा रहा हो। आपकी मेहनत की कमाई पर डांका  डाला जा रहा हो।

ये खबर पेट्रोल-डीजल से जुड़ी है। ये खबर पेट्रोल पंपों में हो रही चोरी से जुड़ी है। खबर पड़ने वालों में से हो सकता है इस तरह के चोरी के शिकार भी हुए हो। लिहाजा उनके लिए ये जानना जरूरी है कि किस तरह से पेट्रोल पंप में मीटर घुमता है और तेल आपकी गाड़ी में पहुँचती ही नहीं।

जी हां छत्तीसगढ़ के भीतर ऐसी चोरी की कोई शिकायत फिलहाल , तो नहीं लेकिन उससे पहले पेट्रोल पंपों में इसकी जांच पड़ताल शुरू हो गई है। भले ही छत्तीसगढ़ में अभी कोई चोरी नहीं पकड़ी गई, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में पेट्रोल चोरी का खुलासा होने के बाद देश भर में हड़कंप मच गया है।

यूपी के स्पेशल टॉस्क फोर्स ने खुलासा किया है कि ग्राहकों से ईंधन चोरी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चिप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। जांच के बाद तत्काल प्रभाव यूपी में 8 पेट्रोल पंप को सील कर दिया गया है।

इस तरह से होती है चोरी-
उदाहरण के लिए, अगर कोई ग्राहक पांच लीटर ईंधन मांगता है, तो वास्तव में उनकी मांग के मुकाबले आधा लीटर कम है, हालांकि मशीन ने दिखाया कि पांच लिटर का स्थानांतरित किया गया था। यह इलेक्ट्रॉनिक चिप्स द्वारा संभव बनाया गया था।

 इलेक्ट्रॉनिक चिप इस तरह करता है काम-

अधिकारियों ने पाया कि पेट्रोल पंप मालिकों ने इलेक्ट्रॉनिक चिप्स का उपयोग किया था, जो ईंधन वेंडिंग मशीनों में डाला जाता था। तब वितरण मशीन पर ट्रांसफर किए गए ईंधन का एक निश्चित मात्रा प्रदर्शित होता था। जबकि वास्तव में ईंधन की वास्तविक मात्रा बहुत कम थी।

“रिमोट कंट्रोल का प्रयोग सीमा निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यदि कोई ग्राहक किसी भी स्टेशन से 1 लीटर पेट्रोल लेता है, तो वास्तव में उसे 940 मिलीलीटर प्राप्त होता है। अगर वितरण मशीन इस चिप से फिट होता है। इसलिए, पंप मालिक के खाते में 60 एमएल चला जाता है। “नाप-तौल विभाग में करें शिकायत-
अगर आपको लगता है कि आपके के साथ किसी पेट्रोल पंप में धोखा हो रहा है, या संदेह पेट्रोल-डीजल चोरी या कम देने की तो तत्काल आप इसकी शिकायत नाप-तौल विभाग में करें।  इसके साथ ही आप अब से पेट्रोल पंपों से जितने का भी पेट्रोल डलवाये उसकी रशीद अवश्य ले। ताकि आप अपनी ओर से शिकायत के दौरान पुख्ता रहें।