रायगढ़। सारंगढ़ महल में हुई चोरी के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने घटना के 24 घंटे के भीतर दो चोरों को गिरफ्तार कर उनके पास से 18 वीं सदी के बने हुए 6 लाख से ज्यादा मूल्य के दोनों ट्रे को बरामद कर लिया है। इस पूरे मामले को सुलझाने में पुलिस डॉग रुबी की सबसे अहम भूमिका रही।

गिरफ्तार किये गए आरोपियों का नाम अभिषेक उर्फ छोटू और राहुल है। दोनों ही रेंजर पारा सारंगढ के रहने वाले हैं। पुलिस के मुताबिक सारंगढ़ महल में 1800 ई0 के चार-चार किलो वजनी दो चांदी के ट्रे किचन रूम में रखे हुये थे। 1 नवंबर की रात अज्ञात चोरों ने महल से दोनों बेशकीमती ट्रे को पार कर दिया।

घटना की जानकारी होने पर महल के केयर टेकर ने मामले की शिकायत सारंगढ़ थाना में की। घटना की जानकारी होते ही डॉग स्क्वायड के साथ मौके पर पुलिस बल पहुंचा। ट्रेनर ने डॉग रूबी को कुछ वस्तुओं को सुंघाया। जिसके बाद डॉग सीधे रेंजरपारा में रहने वाले राहुल सोनी के घर पहुंची और उसे देखकर भौंकने लगी। सारंगगढ़  पुलिस ने संदेह के आधार पर राहुल सोनी को हिरासत में लेकर पूछताछ किया। जिस पर उसने गुनाह कुबूल करते हुए अपने साथी अभिषेक उर्फ छोटू शर्मा के साथ महल में चोरी करना स्वीकार कर लिया। आरोपी के निशानदेही पर पुलिस ने दोनों बेशकीमती ट्रे को बरामद कर लिया।