सत्यपाल सिंह,रायपुर। त्योहार के मद्देनजर दुकानों और होटलों में मिठाइयों की जांच नहीं होने की खबर प्रकाशित किए जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने ना केवल मामले में संज्ञान लिया, बल्कि अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए थे. इसी का नतीजा है कि आज खाद्य विभाग के अधिकारियों ने अचानक छापेमार कार्रवाई की है. खाद्य विभाग के अधिकारियों ने रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, दुर्ग और बस्तर जिला मुख्यालय में पहले दिन करीब 140 दुकानों से मिठाइयों का सैंपल लेकर तत्काल मोबाइल सैंपल लैब में जांच किया. जांच में कई जगहों में अमानक पाया गया, वहां कार्रवाई करते हुए खोवा, मावा, लड्डू समेत कई सामानों को नष्ट कर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

बिलासपुर में सैंपल के दौरान अमानक खोवा, मावा मिला, जिसे तत्काल कार्रवाई करते हुए नष्ट कराया गया. साथ ही संचालक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है. एक जिले 25 सैंपल लिया जा रहा है. मोबाइल वैन लैब से तत्काल जांच किया जा रहा है. दुर्ग के उप संचालक बेनिराम साहू ने बताया कि दो दिनों से लगातार सैंपल लिया जा रहा है. खाद्य समाग्री में खोवा, मावा, नमकीन, बतासा, आदि का सैपल लिया गया है. रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

रायपुर से एफएसओ ब्रिजेंद्र भारती ने बताया कि नमूना लिया जा रहा है, जहां मानक के नीचे खाद्य सामग्री मिल रहा है, वहां कार्रवाई करते हुए पहले उस खाद्य समाग्री को नष्ट कराया जा रहा है, फिर आगे की कार्रवाई की जा रही है. संचालक के डी कुंजाम ने कहा कि प्रदेश के सभी खाद्य अधिकारियों को लेटर जारी किया गया है कि मार्केट में नकली पदार्थों पर नजर रखते हुए कार्रवाई करना है. दुकानों में मिठाइयों की सैंपल ली जा रही है और कई जिलों में कार्रवाई भी हुई है.

गौरतलब है कि लल्लूराम डॉट कॉम ने जनहित की खबर को प्रमुखता से उठाया था कि त्योहार के मद्देनजर भी मिठाइयों की जांच नहीं हो रही है. इस पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने संज्ञान लेकर जिम्मेदार अधिकारियों को जांच के आदेश दिए थे. जिसके बाद मार्केट में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सैंपल लिए जा रहे हैं.