रायपुर। राष्ट्रीय एकता स्वास्थ्य नीति 2030 के कार्यान्वयन का अध्ययन करने के लिए 71 प्रसिद्ध डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक राष्ट्रीय समिति बनाई गई है। यह चिकित्सा पद्धति, अनुसंधान और शिक्षा में एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद जैसी दवाओं की आधुनिक और पारंपरिक प्रणालियों को एकीकृत करेगा। प्राचीन चिकित्सा विज्ञान के साथ आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के एकीकरण के लिए नीति सहायक होगी। बीमारी के दृष्टिकोण और गंभीरता के आधार पर रोगियों को किसी भी तरह की चिकित्सा प्रणाली से उपचार मिलेगा। निति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के. पॉल इस पहल का नेतृत्व कर रहे हैं। पिछले चार वर्षों से इसी तर्ज पर काम कर रहे पॉज़िटिव हेल्थ जोन ने मरीजों के जीवन में जो अद्भुत बदलाव लाया है, उसे दिखाने के लिए प्रमाण साबित हुए हैं। हमने बीमारी के बजाय स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया और परिणाम सब बोलते हैं। यह बातें डॉ. अनिल के गुप्ता संस्थापक पॉजिटिव हेल्थ ज़ोन और आई हॉस्पिटल निदेशक गणेश विनायक ने कही है.

रायपुर निवासी एक युवा महिला रोगी कामाख्या साहू (परिवर्तित नाम) जो मल्टीपल स्केलेरोसिस से पीड़ित है। मल्टीपल स्केलेरोसिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी (केंद्रीय तंत्रिका तंत्र) की एक संभावित अक्षम बीमारी है। वह बिस्तर पर पड़ी हुई और उदास थी। हर छह महीने में वह स्टेरॉइड इंजेक्शन इस्तेमाल करती थी जिसके अपने साइड इफेक्ट्स थे। एक बार जब वह समग्र स्वास्थ्य देखभाल केंद्र पॉज़िटिव हेल्थ ज़ोन के पास पहुंची, तो इलाज की दिशा दिमाग (माइंड ), शरीर (बॉडी), मस्तिष्क (ब्रेन) और आत्मा (सोल) (एमबीबीएस) में स्थानांतरित हो गई। भावनात्मक मुद्दों को समझने और जीवनशैली में स्थिरता लाने के लिए मूड विश्लेषण महत्वपूर्ण था। वेदा पल्स ने आयुर्वेद बॉडी डायग्नोसिस का निदान करने में मदद की। (5 तत्व, 7 धातू, 4 दोष) प्रकृति और विक्रति रिपोर्ट ने आयुर्वेद उपचार का चयन करने में मदद की। एनर्जी हेल्थ स्कैन ने सेलुलर वोल्टेज (Cellular Voltage) की पहचान की जो कि परेशान थी। रोगी की समस्या को बहाल करने के लिए मनोविश्लेषण की मदद से सुधारात्मक उपाय किए गए थे। बहु-स्तरीय कामकाज ने शुरुआती और पूर्ण इलाज में सहायता की। अब वह पूरी तरह से अपने पेशे और निजी जीवन में संतुलन बना रही है।

डॉ. अनिल गुप्ता ने राष्ट्रीय एकीकरण स्वास्थ्य नीति 2030 का समर्थन करते हुए कहा कि शोधों से पता चलता है कि समग्र चिकित्सा यह विश्वास है कि जीवन के शारीरिक और मानसिक दोनों पहलुओं को एक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में निकटता से जोड़ा जाता है। इस व्यापक छतरी रुपी शब्द के नीचे विभिन्न क्रियाएँ हैं। “एक नए मेडिकल मॉडल को यह बताने की आवश्यकता है कि चिकित्सकों को मरीजों के भावनात्मक मेकअप से शरीर को अलग करने के बजाय, बायो साइकोसोशल (biopsychosocial )मॉडल को अपनाना चाहिए। जीवन के सभी क्षेत्रों की जांच करना महत्वपूर्ण है, जिसमें शरीर-मन स्वास्थ्य, आपके पर्यावरण और अन्य लोगों के साथ बातचीत, इनकी परस्पर निर्भरता एक दूसरे से स्वतंत्र नहीं है।

धमतरी निवासी नेहा श्रीवास्तव, जिन्होंने निचले अंग के पक्षाघात का सामना किया, रामबाबू ने गंभीर अवसाद और आत्महत्या की प्रवृत्ति का सामना किया। गंभीर सूखी आंखों के साथ सरिता साहू ने, पीसीओडी समस्या के साथ दानी ने, वजन घटाने के मुद्दों के लिए इंदु ग्रेला आदि ने समग्र स्वास्थ्य दृष्टिकोण का अनुभव करते हुए अपना एलोपैथिक उपचार पोस्ट किया। इन रोगियों को लक्षणों के संग्रह के बजाय पूरे व्यक्ति के रूप में माना जाता था। इससे उनकी शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक जागरूकता और भलाई विकसित हुई। कई सिद्ध प्रमाण हैं जो रोगों को ठीक करने की इस अनूठी अवधारणा का समर्थन कर सकते हैं। डॉ. गुप्ता ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा है।

वन नेशन वन हेल्थ पॉलिसी, निश्चित रूप से बदलाव की हवा होगी। हमारी राज्य सरकार आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के साथ वैकल्पिक चिकित्सा एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए पिछले चार वर्षों से सहायक है। हमने सफलतापूर्वक 500 से अधिक. पर काम किया है, जिन्होंने इलाज के इस तंत्र पर भरोसा किया है। छत्तीसगढ़ के निवासी अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सतर्क हैं और वे इस विशिष्ट प्रारूप को खुशी-खुशी स्वीकार कर रहे हैं। 2018 से “MY HEALTH MY RESPONSIBILITY” के सामाजिक कारण के बारे में जागरूकता पैदा करना, डॉ अनिल के गुप्ता ने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज किया। 5,000 से अधिक लोगों (प्रासंगिक डेटा प्रदान किया जा सकता है) ने भावनात्मक और शारीरिक रूप से अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने का वचन दिया।