दिल्ली। पूरी दुनिया भर से लोग और देशों के राष्ट्राध्यक्ष अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में विजेता जो बाइडन को बधाई दे रहे हैं लेकिन चीन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

दरअसल चीन ने तीन नवंबर को हुए अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर अब तक ना तो कोई प्रतिक्रिया दी है और न ही चीन की सरकार की तरफ से अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर चुने गए जो बाइडेन को बधाई दी गई है। जब इस बारे में चीन के विदेश मंत्रालय से पूछा गया तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, हमने देखा है कि बाइडन ने घोषणा की है कि वह चुनाव के विजेता हैं। सिर्फ इस आधार पर ही हम उन्हें बधाई नहीं दे सकते हैं। उन्होंने कहा,  हमारा मानना यह है कि अमेरिकी कानून व प्रक्रियाओं के तहत चुनाव के नतीजों का निर्धारण हो तभी हम चुनाव परिणाम स्वीकार करेंगे।

गौरतलब है कि चीन ने भले ही कहा है कि , हम अंतरराष्ट्रीय परंपरा का पालन करेंगे लेकिन रूस और मेक्सिको सहित चीन उन चुनिंदा प्रमुख राष्ट्रों में से एक है जिन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित जो बाइडेन को बधाई नहीं दी है। दरअसल, रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी बाइडन से हार मानने से इनकार कर दिया है। जिसको लेकर अमेरिका के सियासी गलियारों में काफी रस्साकशी चल रही है।