दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद जो बाइडन ने एक बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विवेक मूर्ति को कोविड सलाहकार बोर्ड का अध्यक्ष चुना है।
गौरतलब है कि ये सलाहकार बोर्ड कोरोना महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित जो बाइडन को सलाह देगा। अब तक कोरोना की वजह से अमेरिका में ढाई लाख लोगों की जान जा चुकी है डॉ. मूर्ति पूर्व में अमेरिका के ‘सर्जन जनरल’ रह चुके हैं। वह अपने दो अन्य सह-अध्यक्षों के साथ घातक कोरोना वायरस पर बाइडन और उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित कमला हैरिस को सलाह देने वाले अग्रणी जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम का नेतृत्व करेंगे।
बाइडन ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निपटना हमारे प्रशासन के समक्ष सर्वाधिक महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक होगा और विशेषज्ञ मुझे सलाह देंगे। मूर्ति मूल रूप से कर्नाटक से संबंध रखते हैंं। इनको 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका का सर्जन जनरल नियुक्त किया था। ब्रिटेन में जन्मे मूर्ति 37 साल की उम्र में यह जिम्मेदारी संभालने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे बाद में ट्रंप प्रशासन के दौरान उन्हें उस पद से हटा दिया गया था।