रायपुर। इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा में एक बड़ी बात कही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश में जिस तरह की चुनौतियाँ है उससे लड़ने में कांग्रेस कहीं पीछे नहीं है. इससे पहले भी अनेक तरह की चुनौतियाँ कांग्रेस के समक्ष रही है. इंदिरा गांधी के समय में भी देश की राजनीतिक परिस्थितियाँ भी विकट थी. पार्टी के अंदर भी सबकुछ ठीक नहीं था. कुछ लोग थे जो 77 के वक्त में कह रहे कांग्रेस समाप्त हो जाएगी. लेकिन इंदिरा गांधी पूरी ताकत के साथ लड़ीं और पार्टी को नए सिरे से खड़ी की. 80 के आम चुनाव में फिर जिस तरह कांग्रेस(आई) की लहर आई उससे पूरा देश वाकिफ है.

आज भी कांग्रेस के समक्ष अनेक तरह की चुनौतियाँ है. पार्टी के कुछ नेता कह रहे हैं कि आत्ममंथन करना चाहिए. जो भी नेता ऐसा कह रहे उन्हें बोलने का पूरा हक है, लेकिन वे अपनी बात पार्टी फोरम में कहे. पार्टी के अंदर किसी भी विषयों को रखने की पूरी आजादी है, किसी को कभी बोलने से नहीं रोका गया. आज केंद्र में बैठी सत्ता को अगर किसी से डर है तो वो है गांधी-नेहरू परिवार से. कांग्रेस पार्टी गांधी-नेहरू परिवार के साथ हमेशा से मजबूत रही और आगे भी रहेगी.

मैं यह भरोसे का साथ कहता हूँ कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस मजबूत विपक्ष की भूमिका निभा रही है. कांग्रेस हमेशा जनता के साथ, जनहित के मुद्दों के साथ खड़ी रही है. कांग्रेस 2024 के आम चुनाव में पूरी ताकत के साथ वापसी करेगी. 1980 के चुनाव की तरह देश में कांग्रेस की लहर होगी.