बलौदाबाजार। विश्व शौचालय दिवस के मौके पर रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने राज्य स्वच्छता पुरस्कार 2020 की घोषणा की है. इन पुरस्कारों में बलौदाबाजार जिले को राज्य स्तर पर 3 श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ पुरुस्कार मिला है.

बलौदाबाजार जिले के कसडोल विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम पंचायत ढेबी को ओडीएफ स्थायित्व के लिए 20 लाख का पुरस्कार मिला है. उसी तरह गाँव को स्वच्छ कैसा रखा जाए बेस्ट वर्किंग प्लान का प्रथम पुरस्कार 21 हजार रुपए ग्राम कटगी निवासी जगन्नाथ प्रसाद देवांगन को मिला है. इसी तरह माहवारी स्वच्छता प्रबंधन युक्त ग्राम पंचायत का द्वितीय पुरुस्कार बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम भरसेली को प्राप्त हुआ है.

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने पुरस्कृत ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामवासियों को बधाई देतें हुए कहा कि आप सब के सहयोग से जिले का नाम राज्य स्तर पर आया है. आप सभी स्वच्छता का ध्यान गाँवो में आगें भी जारी रखें. पुरस्कार के स्वरूप में प्राप्त राशि का उपयोग योजना बना कर गाँव के विकास में करें. कलेक्टर ने साथ ही कहा कि आप के गाँव की स्वच्छता को देखने मैं खुद ही जल्दी जाऊंगा. गौरतलब है कि 2 माह पूर्व राज्य सरकार द्वारा तीसरी पार्टी के माध्यम से सर्वेक्षण कर यह पुरस्कार दिया गया है.

ढेबी को मिला 20 लाख रुपए

ग्राम पंचायत ढेबी को 20 लाख रुपए का पुरस्कार मिला है. बारनवापारा अभयारण्य के क्षेत्र में बसा छोटा से इस गाँव में आज भी बिजली नहीं है. लेकिन यह गाँव आज कई गाँवों को रोशनी दिखा रहा है. गाँव के सरपंच अमर ध्वज यादव ने बताया कि वर्ष 2016 से ओडीएफ हुआ है. गाँव मे सख़्त रूप से सिंगल यूज़ प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंधित है. गाँव मे दोना पत्तल का उपयोग किया जाता है. पूरे गाँव में कहीं भी पालीथीन दिखाई नहीं देता है.

माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के लिए भरसेली को मिला पुरुस्कार

बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत आदिवासी बहुल पंचायत ग्राम भरसेली में मासिक धर्म से सम्बंधित पारंपरिक व्यवहार में परिवर्तन लाना अत्यंत कठिन था. इस कठिनाई को दूर करने के लिए गांव की माँ सन्तोषी स्व सहायता महिला समूह की महिलाएँ वीडियो फिल्म, लघु चित्र रात्रि चौपाल किशोर समूह के साथ घर-घर जाकर संपर्क कर प्रेरणा दिया जाता है. समूह के प्रयास से गाँव पहले ही मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन युक्त ग्राम पंचायत बन चुका है. गाँव मे सेनेटरी पैड की पर्याप्त उपलब्धता है एवं गाँव में इसके उचित निपटान हेतु इंसुलेटर की स्थापन है.

जिला स्तरीय पुरस्कारों की भी हुई घोषणा

राज्य स्वच्छता पुरस्कार के तर्ज पर जिला स्तरीय पुरस्कारों की भी घोषणा की गई है. स्वच्छ सुन्दर शौचालय पुरस्कार बलौदाबाजार जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम खैंदा ड पुष्पा कमल, ग्राम पंचायत सलौनी लक्ष्मण रजक, ग्राम भरसेला नया कुमारी सायतोड़े, ग्राम ताराशिव चित्ररेखा पैकरा, ग्राम ताराशिव सुकृति बाई, ग्राम सलौनी महेश्वरी रात्रे, ग्राम बिटकुली संतोषी मनहरे, बिलाईगढ़ जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत धाराशिव वृन्दा बाई, कसडोल जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम मोतीपुर सीयाराम वर्मा, ग्राम चरौदा क विसेलाल बंजारे को 5 हजार एक रुपये का पुरस्कार मिलेगा. इसके अलावा अन्य पुरस्कारों की भी घोषणा की है.

जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्की ने बताया की जिलास्तरीय पुरस्कारों का वितरण कुछ दिनों में जनप्रतिनिधियों से समय तय कर किया जाएगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान, जिला स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी मुरली यदु सहित अन्य कर्मचारी गण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.