रायपुर- नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने इसे ऐतिहासिक करार दिया है. सीएम ने कहा कि 8 नवम्बर आज वह ऐतिहासिक दिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहस पूर्ण ऐतिहासिक कदम उठाया और नोटबन्दी का असर एक साल की यात्रा में देश की अर्थव्यवस्था में देखने को मिल रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ और कालेधन पर रोक लगाने के लिए नोटबन्दी का जो निर्णय लिया गया उससे एक वर्ष में बैंकों में 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जमा हो गई. आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में 24. 7 फीसदी की वृद्धि हुई. अब भी लगातार वृद्धि हो रही है. बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है. 56 लाख नए आयकर दाता जुड़ रहे है. देश भर में 50 लाख श्रमिकों ने खाता खोला.

उन्होंने कहा कि नोटबन्दी के बाद 18 लाख संदेही खातों की जांच पूरी की गई. 500 करोड़ रुपये से ज्यादा बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ. हवाला के जरिये लेनदेन करने वाली कंपनियों की पहचान की जा सकी.

नोटबंदी का असर भ्रष्टाचार से आगे जाकर कानून व्यवस्था पर पड़ा. एक साल में इसका असर समझ जा सकता है. कानून व्यवस्था, आतंकवाद और नक़्सलवाद के सफाये के लिए भी नोटबन्दी असरकारक रहा है. देश की जनता ने इस निर्णय का स्वागत किया है. बैंक का इंटरेस्ट एक परसेंट से कम हुआ है. आम आदमी के जीवन मे परिवर्तन लाने में ये निर्णय सफल हुआ है.