रोहित कश्यप, मुंगेली। छत्तीसगढ़ के धान उपार्जन केंद्रों में भले ही 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरुआत हो गई हो, लेकिन मुंगेली जिले में प्रशासनिक अव्यवस्था के चलते दर्जनभर धान खरीदी केंद्रों में अभी तक खरीदी शुरू नहीं हुई है. अव्यवस्था से परेशान किसान धान खरीदी केंद्रों का घेराव करने को मजबूर हैं.

ताजा मामला मुंगेली जिले के बुंदेली धान उपार्जन केंद्र का है, जहां बड़ी संख्या में किसान धान बेचने पहुंचे थे, लेकिन यहां न तो धान खरीदी प्रभारी नजर आए और न ही धान खरीदने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नजर आई. अव्यवस्था से  गुस्साए किसानों ने धान उपार्जन केंद्र का घेराव कर दिया.

किसानों का कहना था कि यहां औपचारिकता निभाने के लिए कुछ किसानों का टोकन जरूर काटा गया है, लेकिन अभी तक किसी भी किसान की धान खरीदी नहीं की गई है. नाराज किसानों का कहना है कि जल्द धान खरीदी शुरू नहीं की गई तो कल फिर ऑफिस का घेराव करेंगे. इसके बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो चक्काजाम करने को बाध्य होंगे.

इस पूरे मामले पर एआरसीएस यूके कौशिक का कहना है बुंदेली में जिस कर्मचारी को धान खरीदी प्रभारी बनाया गया है, वे स्वास्थ्यगत कारणों से केंद्र नहीं पहुंच रहे हैं. शाम तक दूसरे कर्मचारी को प्रभारी बनाया जाएगा, जिसके बाद कल से धान खरीदी सुचारु रूप से प्रारंभ हो जाएगी. वहीं कलेक्टर पीएस एल्मा का कहना है टेक्निकल व अन्य कारणों से जिले के 9 केंद्रों में धान खरीदी बन्द है. शीघ्र ही इन केन्द्रों की समस्या दूर कर धान खरीदी प्रारंभ की जाएगी.