रोहित कश्यप, मुंगेली। छत्तीसगढ़ शासन के फ्लैगशीप योजना के अंतर्गत जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के नवनियुक्त शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कलेक्टोरेट स्थित आगर सभा कक्ष में प्रारंभ हुआ. छत्तीसगढ़ का यह पहला जिला है, जहां अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शिक्षा गुणवत्ता में सुधार में लिए इस तरह से अभिनव पहल किया गया है. यहां पोस्टेड शिक्षकों को अंग्रेजी में दक्ष और अनुभवी ट्रेनरों के द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है. कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने आज से आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

कलेक्टर एल्मा ने कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप सामान्यजनों को स्कूलों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा और उत्कृष्ट शिक्षक प्रदान करने के संबंध में शिक्षको को सब्जेक्टिव एवं कन्टेट आधारित प्रशिक्षण देने की शुरूआत की गई है. उन्होने कहा कि शिक्षकों को अध्ययन अध्यापन में दक्षता के लिए प्रशिक्षण के लिए विशेषज्ञ शिक्षा विदो को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया. उन्होनें शिक्षा विदो को गुणवत्ता युक्त शिक्षा के संबंध में प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये. ताकि प्रशिक्षण की सार्थकता साबित हो.

जिला पंचायत सीईओ नुपूर राशि पन्ना ने कहा कि क्वेस्ट फाॅर एन $1 टीचिंग आईडियास अंतर्गत तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से सभी नवनियुक्त शिक्षकों को अध्यापन के लिए दक्ष बनाने विशेष रूप से कार्य योजना तैयार किया गया है. जिला शिक्षा अधिकारी भारद्वाज ने सभी नवनियुक्त शिक्षकों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रशिक्षण सत्र को पूरी रूचि के साथ शामिल होने की बात कहीं. प्रशिक्षण समन्वयक एवं डीपीएस जगदलपुर की प्राचार्य मनीषा सिंह ने प्रशिक्षण सत्र में शिक्षको केे लिए तैयार कार्य योजना पर चर्चा की.