दिल्ली। सरकार ने बच्चों को बड़ी राहत देते हुए नई स्कूल बैग नीति की घोषणा की है। इस नीति से बच्चों की बल्ले बल्ले हो गई है।
सरकार की नई नीति के मुताबिक कक्षा 1 से कक्षा 10 तक के छात्रों के स्कूल बैग का भार उनके शरीर के वजन के दस प्रतिशत से अधिक नहीं होगा। अगर ऐसा हुआ तो स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह बच्चों के लिए होमवर्क की समय सीमा भी कक्षाओं के मुताबिक तय कर दी गई है।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नए शैक्षणिक सत्र से इन फैसलों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।
सरकार द्वारा घोषित नई पालिसी में कक्षा 2 तक के विद्यार्थियों को होमवर्क नहीं दिया जाएगा। कक्षा 3 से 6 के लिए साप्ताहिक 2 घंटे तक का होमवर्क, कक्षा 6 से 8 के लिए प्रतिदिन 1 घंटे का होमवर्क और कक्षा 9 से 12 के लिए अधिकतम 2 घंटे का होमवर्क ही दिया जाएगा। इतना ही नहीं बच्चों के बस्ते का वजन चेक करने के लिए स्कूलों में तौल मशीन रखी जाएगी और नियमित तौर पर बच्चों के स्कूल बैग के वजन की निगरानी करनी होगी। इसके साथ ही प्रकाशकों को किताबों के पीछे उसका वजन भी छापना होगा। पहली कक्षा के छात्रों के लिए कुल तीन किताबें होंगी, जिनका वजन 1,078 ग्राम तक होगा। बारहवीं में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कुल छह किताबें होगी, जिनका वजन 4,182 ग्राम तक ही होगा।