रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के संचालक मंडल की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. कॉर्पोरेशन के चेयरमेन अरूण वोरा की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक लाख 29 हजार मीट्रिक टन क्षमता के कुल 13 गोडाउन बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इनके निर्माण पर कुल 76 करोड़ 30 लाख रुपए खर्च होंगे. ये सभी गोडाउन रायपुर, बिलासपुर और जांजगीर जिले में बनाए जाएंगे.

इसके अलावा बैठक में पूरे प्रदेश में आधुनिक सुविधाओं से लैस 1500 राशन दुकान सह गोडाउन निर्माण योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया गया. करीब 700 करोड़ की लागत से बनने वाले राशन दुकान सह गोडाउन निर्माण के प्रस्ताव पर संचालक मंडल ने डिजाइन में कुछ बदलाव करने कहा है. आवश्यक संशोधन के बाद इस योजना का प्रस्ताव ऋण प्राप्ति के लिए शासन को भेजा जाएगा. इसी तरह राशन दुकान सह गोदाम के निर्माण और विस्तारीकरण के प्रस्ताव भी शासन को भेजने का निर्णय लिया गया.

संचालक मंडल की बैठक में कई प्रमुख गोदामों में 60 मीट्रिक टन क्षमता के इलेक्ट्रॉनिक वे-ब्रिज स्थापित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. वोरा की अध्यक्षता में हुई बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सेक्रेटरी डॉ. कमलप्रीत सिंह, वित्त विभाग की विशेष सचिव शीतल शाश्वत वर्मा, छत्तीसगढ़ स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन के एमडी निरंजन दास, लघु वनोपज व्यापार एवं विकास सहकारी संघ के एमडी संजय शुक्ला, भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक परविंदर भारती, केंद्रीय भंडारण निगम के क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधक अनुराग पगारे, छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के एमडी अभिनव अग्रवाल, संचालक श्याम अवतार केडिया उपस्थित थे.

संचालक मंडल की बैठक के प्रारंभ में कार्पोरेशन के चेयरमेन अरूण वोरा ने कहा कि छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के कार्यों, सेवाओं को सर्वोत्तम बनाने की दिशा में ठोस कार्य किए जाएं ताकि कार्पोरेशन का नाम और काम पूरे देश में बेहतर सेवाओं के लिए जाए. छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन को सभी के सहयोग से पूरे देश में सर्वोत्तम कार्पोरेशन बनाने की दिशा काम किया जाना चाहिए.

वोरा ने कहा कि गोडाउन में आधुनिक तकनीक के उपयोग से बेहतर क्वालिटी की सर्विस उपलब्ध कराना बेहद जरूरी है. कीटनाशकों के छिड़काव से लेकर स्टोरेज सामग्री का बेहतर रखरखाव करने सभी जरूरी सावधानियां बरतना आवश्यक है. इसमें आधुनिक तकनीक का उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए. वोरा ने पूरे छत्तीसगढ़ में ज्यादा से ज्यादा गोदाम का निर्माण कर गोदामों की क्षमता बढ़ाने पर फोकस करने और कार्पोरेशन को ज्यादा से ज्यादा लाभ अर्जित करने वाला संस्थान बनाने की दिशा में ठोस प्रयास करने पर जोर दिया.

संचालक मंडल की बैठक में भंडारण शुल्क की दरों के पुनरीक्षण, संचालक मंडल की 43 वीं बैठक में लिए गए निर्णयों का पालन प्रतिवेदन, तिल्दा और चांपा में गोडाउन निर्माण की स्वीकृति निरस्त करने, कार्पोरेशन के सचिव व महाप्रबंधक अजय शंकर कन्नौजे के कार्यभार ग्रहण करने की पुष्टि, कार्पोरेशन के अधिकारी, कर्मचारियों को दीपावली पर्व पर भुगतान प्रोत्साहन की राशि की पुष्टि के प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई और निर्णय लिए गए.