दिल्ली। देश की दिग्गज प्राइवेट सेक्टर की बैंक एचडीएफसी बैंक पर भारतीय रिज़र्व बैंक ने 10 लाख रुपये का तगड़ा जुर्माना लगाया है।

दरअसल, एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बारे में जानकारी देते हुए खुलासा किया है। एचडीएफसी बैंक आरबीआई द्वारा तय सब्सिडियरी जनरल लेजर अनिवार्य न्यूनतम पूंजी बनाए रखने में असफल रहा। जिसके बाद एसजीएल बाउंस हो गया। जिसके चलते रिजर्व बैंक की तरफ से 9 दिसंबर को एचडीएफसी बैंक को आदेश हुआ जिसके बाद 10 दिसंबर को इसका खुलासा हुआ। अपनी नोटिफिकेशन में रिजर्व बैंक ने कहा कि एसजीएल के बाउंस के लिए एचडीएफसी पर 10 लाख रुपये का मॉनिटरी जुर्माना लगाया है।

दूसरी तरफ बैंक के CSGL अकाउंट में कुछ सिक्योरिटीज में बैलेंस की कमी हो गई। जिसके बाद एचडीएफसी बैंक के शेयर शुक्रवार को 1,384.05 रुपये पर कारोबार करते नजर आए। गौरतलब है कि पिछले दिनों रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को बड़ा झटका देते हुए उसकी आगामी डिजिटल कारोबार से जुड़ी गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी। दरअसल आरबीआई को एचडीएफसी बैंक के डिजिटल प्लेटफार्म पर लगातार दो सालों से गड़बड़ी मिल रही थी। जिसके बाद एचडीएफसी को अपनी डिजिटल स्थिति सुधारने का आदेश दिया गया है। इसके कारण बैंक के स्टॉक पर भी इसका दबाव दिख रहा है।