नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय दिवस पर राजधानी दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल की अमर ज्योति से ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ को प्रज्ज्वलित किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने मशाल को देश के विभिन्न हिस्सों में रवाना किया. इस कार्यक्रम में मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) विपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख उपस्थित थे.

पीएम मोदी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उनके साथ थलसेना प्रमुख एमएम नरवणे, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने भी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि विजय दिवस पर हम अपने सशस्त्र बलों के अटूट साहस को याद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप 1971 के युद्ध में हमारे देश के लिए निर्णायक जीत हुई थी. इस विशेष विजय दिवस पर, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ को प्रज्ज्वलित करने का सम्मान मिला.

मोदी ने चार विजय मशाल प्रज्ज्वलित कीं और उन्हें 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्न भागों के लिए रवाना किया. इन विजेताओं के गांवों के अलावा 1971 के युद्ध स्थलों की मिट्टी को नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में लाया जाएगा.

रक्षा मंत्री रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर ‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ के लिए लोगो का अनावरण किया. उन्होंने इस युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

बता दें कि भारत ने आज ही के दिन 1971 में पाकिस्तान को युद्ध में पराजित किया था. युद्ध के बाद बांग्लादेश का उदय हुआ.