नई दिल्ली। भारत में चल रहे किसान आंदोलन की आंच अब अमेरिका तक जा पहुंची है। अमेरिका के 7 सांसदों ने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को पत्र लिख हस्तक्षेप की मांग की है। सांसदों ने पत्र में विदेश मंत्री से मांग की है कि वे अपने भारतीय समकक्ष के सामने इस मामले को उठाएं।

चिट्टी में सांसदों ने लिखा है कि अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक किसानों पर बर्बरता के साथ टियर गैस और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया। किसानों को दिल्ली में आने से रोकने के लिए कटीले तार, बैरिकेड और सुरक्षा बलों का सहारा लिया गया है। इन खबरों को देखते हुए हम ये चिट्ठी लिखने को मजबूर हुए हैं।

सांसदों ने चिट्ठी में लिखा है कि कई भारतीय अमेरिकी इससे सीधे प्रभावित होते हैं क्योंकि पंजाब उनकी पैतृक भूमि है और उनके परिवार के सदस्य वहां रहते हैं। ये भारत में अपने परिवारों की भलाई के लिए चिंतित हैं। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए, हम आपसे संयुक्त राज्य को सुदृढ़ करने के लिए विदेश में राजनीतिक भाषण की स्वतंत्रता की प्रतिबद्धता के लिए अपने भारतीय समकक्ष से संपर्क करने का आग्रह करते हैं।

सांसदों ने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री भारत के सामने इस मामले को उठाएं और अभिव्यक्ति की आजादी की प्रति अमेरिका की कटिबद्धता को भारत के समक्ष दोहराएं।

जिन सांसदों ने पत्र लिखा है उनमें भारतीय मूल की महिला सांसद प्रमिला जयपाल, डोनाल्ड नोरक्रॉस, ब्रेनडान एफ बॉयल, ब्रायन फिट्जपैट्रिक, मेरी गे स्कानलोन, डेबी डिंगेल और डेविड ट्रोन शामिल हैं।