फीचर स्टोरी। छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार के दो साल सेवा, जतन और सरोकार के रहे हैं. इन दो सालों में सरकार ने कई मोर्चों पर उपलब्धियाँ हासिल की है. भूपेश सरकार ने अपने कार्यकाल के जीतने महीने पूरे नहीं किए उससे ज्यादा सम्मान प्राप्त कर लिए. सम्मान मिलने का अर्थ होता कि आप जो काम कर रहे हैं वह बढ़िया है. और भविष्य में उससे बेहतर करना है. छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार इसी सोच के साथ के आगे बढ़ रही है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है कि उन्होंने अपने शुरुआती दो वर्षों में ही देश के सामने कई मॉडल प्रस्तुत कर दिए. यही वजह कि छत्तीसगढ़ के कार्यों की, योजनाओं की चर्चा दिल्ली में होते रहती है. न सिर्फ चर्चा होते रहती है, बल्कि राष्ट्रीय सम्मान भी लगातार राज्य को प्राप्त हो रहे हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने कार्यकाल के 24 महीने ही अभी पूरे किए हैं और उन्होंने अपने गुड गवर्नेस 29 से ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार राज्य को दिला दिए. खास बात ये रही कि 2020 का जो साल वह कोरोन संक्रमण के प्रभाव के बीच गुजरा, लेकिन इसके बाद भी सरकार ने बेहतरीन काम किया. नतीजा ये रहा कि इस वर्ष भी राज्य सरकार को ढेरों राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

आइये आपको बताते हैं कि छत्तीसगढ़ को मिले राष्ट्रीय सम्मान के बारे में

छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कार : 2020

 

मछली पालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय सम्मान

छत्तीसगढ़ राज्य के दो मत्स्य कृषकों को मछली पालन के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया. 21 नवंबर को विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर भारत शासन द्वारा ए.पी. सिम्पोजियम हॉल, पूसा कैंपस नई दिल्ली में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया गया.  इसमें छत्तीसगढ़ राज्य के मेसर्स एम.एम.फिश सीड़ कल्टीवेशन प्राइवेट लिमिटेड, माना, जिला रायपुर को बेस्ट फिशरीज इन्टरप्राइजे़स के तहत् दो लाख रूपए का नगद पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र एवं मेसर्स एम.आई.के कम्पनी, सिहावा, जिला धमतरी को बेस्ट प्रोप्राईटरी फर्म संवर्ग के तहत् एक लाख रूपए का नगद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया.

मोर जमीन-मोर मकान आवास योजना को राष्ट्रीय सम्मान

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के मोर जमीन मोर मकान योजना के समावेशी मॉडल की प्रशंसा करते हुए राज्य को पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है. साथ ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगरपालिकाओं की श्रेणी में डोंगरगढ़ को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार एक जनवरी 2021 को दिया जाएगा.

 पढ़ई तुँहर दुआर को राष्ट्रीय सम्मान

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग  द्वारा संचालित कार्यक्रम पढ़ई तुंहर दुआर योजना को दसवें ईलेट्स नालेज एक्सचेंज समिट एडं एवाडर्स समिति द्वारा अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस डिजिटल गर्वर्नेंस केटेगिरी में अवार्ड प्रदान किया गया है.

बिलासपुर और सूरजपुर जिले को नेशनल वाटर अवार्ड

छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना में से एक नरवा-गरवा-घुरवा-बारी में से नरवा कार्यक्रम को केन्द्र सरकार पुरस्कृत करने जा रही है. नरवा कार्यक्रम के तहत पिछले दो साल में नदी-नालों के पुनरोद्धार के लिए किए गए कार्यों के लिए प्रदेश के बिलासपुर जिले और जल संरक्षण के कार्यो के लिए सूरजपुर जिले को भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय की ओर से देश के सर्वश्रेष्ठ जिलों में प्रथम स्थान मिला है.  दोनों जिलों को सन् 2019 का नेशनल वाटर अवार्ड प्रदान किया जाएगा. इसमें बिलासपुर जिले को ईस्ट अण्डर रिवाइवल ऑफ रिवर कैटेगरी में और सूरजपुर जिले को ईस्ट अण्डर वाटर कन्जर्वेशन कैटेगरी पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया.

सर्वाधिक ओडीएफ प्लस गाँव के लिए मिला पुरस्कार

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के गंदगीमुक्त भारत अभियान के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को सर्वाधिक ओडीएफ प्लस गांव के लिए दूसरा पुरस्कार मिला है. केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर स्वच्छ भारत दिवस के मौके पर आयोजित ऑनलाइन समारोह में छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार प्रदान किया.

स्वच्छता सर्वेक्षण में राष्ट्रीय पुरस्कार

भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम में छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों को पछाड़ते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण में फिर से एक बार देश के स्वच्छतम राज्य होने का दर्जा प्राप्त किया है. केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित वर्चुअल ऑनलाइन पुरस्कार वितरण समारोह में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथों यह पुरस्कार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने प्राप्त किया.

मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल एवं मोबाइल एप को राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना और अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए तैयार की गई – मुख्यमंत्री दपर्ण वेबसाइट एवं मोबाइल एप को राष्ट्रीय स्तर पर “एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस-2020 से नवाजा गया है. छत्तीसगढ़ राज्य को यह सम्मान देश के प्रतिष्ठित आईटी संस्थान एलिट्स टेक्नोमीडिया, नई दिल्ली ने ‘डिजिटल इंडिया पहल’ के अंतर्गत प्रदान किया है.

ई-पंचायत का मिल राष्ट्रीय पुरस्कार

पंचायतों के सशक्तिकरण और विभागीय योजनाओं को लागू करने में सूचना व संचार तकनीक (ICT – Information & Communication Technology) के प्रभावी उपयोग के लिए छत्तीसगढ़ का चयन भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय ने ई-पंचायत पुरस्कार के लिए किया है. पंचायतों के कार्यों में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही लाने आईसीटी के उपयोग में छत्तीसगढ़ को पूरे देश में दूसरा स्थान मिला है.

तीन पंचायतों को राष्ट्रीय पुरस्कार

भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ की तीन ग्राम पंचायतों को अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा. बच्चों से जुड़ी योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए कबीरधाम जिले के कवर्धा विकासखंड के कान्हाभैरा ग्राम पंचायत का चयन बाल मित्र पंचायत पुरस्कार के लिए किया गया है. ग्रामसभा के प्रभावी आयोजन और इसके सशक्तिकरण के लिए रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के बनचरौदा पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्कार से नवाजा जाएगा. वहीं कांकेर जिले के चारामा विकासखंड के भिलाई पंचायत को केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार के लिए चुना.

स्कूल शिक्षा विभाग को ई-गवर्नेंस अवार्ड

स्कूल शिक्षा विभाग को भुवनेश्वर में आयोजित समारोह में टीम्स प्रोजेक्ट के लिए कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया (सीएसआई) द्वारा ’’सीएसआई एसआईजी ई-गर्वनेंस एवार्ड 2019 – एवार्ड ऑफ एप्रीशियेशन इन स्टेट कैटेगरी’’ में प्रदान किया गया. समारोह में उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और मंत्री टी.के. बेहरा ने यह पुरस्कार छत्तीसगढ़ को प्रदान किया. यह पुरस्कार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे गुणवत्तापूर्ण कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पहचान है. तकनीकी कार्यों में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) का विशेष सहयोग रहा है. कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान किए जाने वाला यह पुरस्कार सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है.

बेमेतरा को मिला स्वच्छता दर्पण अवार्ड

भारत सरकार, जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) नई दिल्ली द्वारा स्वच्छता दर्पण का अवार्ड छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले को प्रदान किया गया है. यह अवार्ड आज नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया गया.

दंतेवाड़ा को सुपोषण अभियान के लिए सिल्वर स्कॉच अवार्ड

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कुपोषण मुक्ति की दिशा में किए गए विशेष प्रयास से कुपोषण मुक्ति अभियान में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए देश के 115 आकांक्षी जिलों में से दन्तेवाड़ा जिले को मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को कारगर ढंग से क्रियान्वयन करने के लिये नई दिल्ली के इंडिया हैबीटेट सेंटर में आयोजित स्कॉच अवार्ड समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आर्थिक सलाहकार विवेक देवराय द्वारा सिल्वर अवार्ड प्रदान किया गया है.

सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार

छत्तीसगढ़ को सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया.  छत्तीसगढ़ को वर्ष 2016-17 में कुल खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-2 के अंतर्गत सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन के लिए भारत सरकार द्वारा इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

छत्तीसगढ़ को प्राप्त राष्ट्रीय पुरस्कार : 2019

मनरेगा, आजाविका मिशन, आवास, पीएमजीएसवाई में उत्कृष्ट कार्यों के लिए 22 पुरस्कार

पंचायत एवं ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर 22 पुरस्कार मिले हैं.  प्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की विभिन्न श्रेणियों में नौ, मनेरगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना) में सात, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) में पांच और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एक पुरस्कार से नवाजा गया है. इनमें राज्य स्तर पर दिए जाने वाले 13, जिला स्तर पर दिए जाने वाले तीन, विकासखंड को एक और ग्राम पंचायतों को मिले चार पुरस्कार शामिल हैं.

आदर्श महिला समूह को पादप जीनोम सेवियर पुरस्कार

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के मार्गदर्शन में धान की दुर्लभ परंपरागत किस्मों ग्रीन राइस, ब्लैक राइस और करहानी धान के संरक्षण और संवर्धन का कार्य करने के लिए दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम तर्रा (अचानकपुर) के महिला कृषकों के समूह ‘‘आदर्श महिला आत्म समूह’’ को पादप जीनोम सेवियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण द्वारा प्रदत्त इस राष्ट्रीय पुरस्कार में दस लाख रूपये की राशि दी जाती है. 23 इसके साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र धमतरी के मार्गदर्शन में पारंपरिक देशी बैंगन की किस्म से विकसित निरंजन भाटा के संरक्षण के लिए ग्राम धुमा के प्रगतिशील कृषक लीलाराम साहू को पादप जीनोम सेवियर पुरस्कार के रूप में डेढ़ लाख की राशि प्रदान की गई.

नगरी और लोहारा को पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार

भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2019 के तहत 22 राज्यों के 246 त्रि-स्तरीय पंचायतों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए किया गया. इनमें दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण के सामान्य श्रेणी में छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के जनपद पंचायत नगरी और कबीरधाम जिले के जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा को उक्त सम्मान से नवाजा गया.

कांकेर जिला को राष्ट्रीय सम्मान

पंचायत सशक्तिकरण के लिए बेहतरीन कार्य करने पर कांकेर जिले को छत्तीसगढ़ राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर केंद्रीय मंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास नरेन्द्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया.

राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड में राज्य को 11 पुरस्कार

राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड 2019 के तहत प्रदेश के 11 जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और ग्रामसभाओं के सार्थक आयोजन और उत्कृष्ट कार्यों के लिए पंचायतों को ये पुरस्कार दिया गया है.

बाल मित्र पंचायत पुरस्कार

छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर एक और पुरस्कार मिला है. भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा बीजापुर जिले के भैरमगढ़ विकासखंड के कुटरु ग्राम पंचायत को वर्ष 2019 के बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरस्कार दिया गया.  प्रदेश के दूरस्थ वनांचल में बसे कुटरु पंचायत ने बच्चों की शिक्षा, सेहत और स्वच्छता के लिए श्रेष्ठ कार्य किया है. पंचायत की समितियों ने टीकाकरण, स्कूल में बच्चों के दाखिले, मध्यान्ह भोजन, शिक्षकों की उपस्थिति, पोषण सुधार, कुटरु को खुले में शौचमुक्त गांव बनाने और किशोरियों की स्वच्छता के लिए सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने में उल्लेखनीय कार्य किया है. इन कार्यों में केन्द्र सरकार की मानकों पर खरा उतरने पर कुटरु पंचायत का चयन बाल मित्र ग्राम पंचायत पुरस्कार के लिए किया गया है.

ग्राम स्वराज अभियान के लिए 9 राष्ट्रीय पुरस्कार

भारत सरकार के पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के कुल 9 जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए किया गया है. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार-2019 के लिए 8 और नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार-2019 के लिए एक पंचायत का चयन हुआ है. केन्द्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए जिला पंचायत कांकेर तथा धमतरी जिले के नगरी जनपद पंचायत और कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत का चयन किया गया है। सूरजपुर जिले के कंदरई ग्राम पंचायत, राजनांदगांव के मुसराकला और रूआताला पंचायत, धमतरी के अरौद तथा दुर्ग जिले के बोरई ग्राम पंचायत का भी चयन इस पुरस्कार के लिए हुआ है.

कांकेर को स्वच्छता के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ राज्य से कांकेर जिला को स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने व महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में केन्द्रीय जल शक्ति एवं स्वच्छता मंत्रालय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत व राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया के द्वारा विभिन्न श्रेणीयों में स्वच्छ भारत पुरस्कार प्रदान किया. ‘‘स्वच्छ महोत्सव 2019’’ के तहत्  06 सितम्बर  शुक्रवार को विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में कांकेर जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में सम्मनित किया गया.

लिंगानुपात में निरंतर वृद्धि के लिए रायगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार

रायगढ़ जिले को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में उल्लेखनीय कार्य के लिए केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया गया है. केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कलेक्टर यशवंत कुमार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया. उल्लेखनीय है कि रायगढ़ जिले ने पिछले पांच वर्षाे में जन्म आधारित लिंगानुपात में देशभर में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वर्ष 2014-15 से वर्ष 2018-19 के मध्य जन्म आधारित लिंगानुपात में रायगढ़ जिले का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बी.पी. मंडल सामाजिक न्याय रत्न सम्मान

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में बी.पी. मण्डल सामाजिक न्याय रत्न से सम्मानित किया गया. भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के लिए बेहतर कार्य करने के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया.

पोषण अभियान के लिए 5 राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ ने पोषण अभियान में उल्लेखनीय कार्य के लिए पांच राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है. छत्तीसगढ़ ने दो श्रेणियों के तहत उत्कृष्टता पुरस्कारों में दूसरा स्थान हासिल किया है. राज्य को आईसीडीएस-सीएएस कार्यान्वयन और क्षमता निर्माण, अभिसरण, व्यवहार परिवर्तन और सामुदायिक जुटाव श्रेणियों में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. छत्तीसगढ़ को जिला, ब्लॉक और पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, एएनएम स्तर पर तीन पुरस्कार और नेतृत्व एवं अभिसरण के लिए एलएस स्तर भी मिला.

राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार

छत्तीसगढ़ को देश का सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान हासिल हुआ है. छत्तीसगढ़ को यह सम्मान नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित गरिमामय समारोह में राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रैकिंग में पहला स्थान पाने पर मिला. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने समारोह में छत्तीसगढ़ के नगरी प्रशासन और विकास मंत्री शिव कुमार डहरिया को यह पुरस्कार प्रदान किया. राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रैकिंग में छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर शहर को देशभर में दूसरा और भिलाई नगर को 11 वां स्थान मिला है.

कोंडागाँव जिला देश में प्रथम

स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में किए गए सुधार के फलस्वरुप छत्तीसगढ़ के कोण्डागांव जिले को देश में प्रथम स्थान तथा ओवरऑल रैंकिंग में देश भर के महत्वाकांक्षी जिलों में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. आयोग ने पुरस्कार स्वरुप कोण्डागांव जिले को पांच करोड़ रूपए की राशि प्रदान की.

निर्वाचन में सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन के लिए राष्ट्रीय सम्मान

छत्तीसगढ़ राज्य में हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा निर्वाचन-2018 में सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन हेतु छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को राष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया हैं. यह पुरस्कार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदान किया.

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए राष्ट्रीय सम्मान

बेटी बचाओ-बेटी पढा़ओ अभियान में देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर रायगढ़ जिले को उत्कृष्ट जिले के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया हैं. नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के हाथों रायगढ़ कलेक्टर यशवंत कुमार व पूर्व कलेक्टर शम्मी आबिदी ने संयुक्त रूप सेे ग्रहण किया.

तीन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को राष्ट्रीय पुरस्कार

छत्तीसगढ़ की तीन आंगनबाडी़ कार्यकर्ताओं को आंगनबाडी़ सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आज राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं. यह पुरस्कार छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रेमलता चक्रेश, दुर्ग जिले की आंगनबाडी़ कार्यकर्ता मीना वर्मा व कोरबा जिले की आंगनबाडी़ कार्यकर्ता पूनम बिंझवार को केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने प्रदान किया. नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार उन्हे आंगनबाडी़ केन्द्रों में पूरक पोषण आहार, टीकाकरण, औपचारिक शिक्षा व अन्य सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये प्रदान किया गया हैं.