रायपुर। जशपुर के सरना रिसॉर्ट में 31 दिसंबर को नए साल के आगमन को लेकर डांस पार्टी का आयोजन किया गया. लेकिन इसे लेकर जशपुर में खासा बवाल मचा है. मामले की जानकारी जब पर्यटन मंडल के अधिकारियों तक पहुँची, तो वे चौंक गए !

मामले में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल की ओर से बयान जारी कहा गया है कि सरना रिसॉर्ट में कोई भी सरकारी आयोजन नहीं हो रहा है. पर्यटन मंडल की ओर से किसी भी तरह का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया. रिसॉर्ट में जो आयोजन वह अवैधानिक है. आयोजन के लिए बोर्ड से अनुमति नहीं ली गई. इस मामले में मैनेजर को कार्य में लापरवाही बरतने पर तत्काल पद से मुक्त कर दिया गया है.

साथ बोर्ड की तरफ से यह भी कहा गया है कि इस तरह की तमाम सूचनाओं का खंडन करता है कि जिसमें यह प्रचारित किया जा रहा है कि कार्यक्रम का आयोजन पर्यटन मंडल की ओर से किया गया है. बोर्ड की ओर से किसी भी तरह का आयोजन नहीं किया गया है.

पर्यटन मंडल की आपत्ति के बाद कार्यक्रम निरस्त

इधर पर्यटन मंडल की ओर बयान जारी कर कार्यक्रम को अवैधानिक बताए जाने के बाद जशपुर अविभगीय दण्डाधिकारी की ओर से तत्काल प्रभाव से कार्यक्रम को निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया गया है. जारी आदेश में प्रशासन की ओर से कहा गया है कि यह कार्यक्रम सरना एथनिक रिसॉर्ट में आयोजित, लेकिन पर्यटन मंडल की ओर से अनुमति नहीं ली गई थी, लिहाजा कार्यक्रम को निरस्त किया जाता है.

गौरतलब है कि रिसॉर्ट में स्वदेश सामाजिक संगठन की ओर से रॉक बैंड शो का आयोजन रखा गया है. इसके लिए 1999 रुपये का शुल्क भी रखा गया है. इसमें शामिल होने के लिए लोगों को ऑफर दिया गया. इसे लेकर पूर्व मंत्री गणेश राम भगत ने सरना जनजाति समाज के लोगों के साथ एक शिकायत जिला प्रशासन से की थी.

अब सवाल ये उठ रहा है कि जब पर्यटन मंडल बोर्ड ने कार्यक्रम की अनुमित अपने रिसॉर्ट में नहीं दी थी, तो फिर किसके अनुमति से यह आयोजन रखा गया. इस मामले में क्या अब आयोजक के खिलाफ एफआईआर अन्य कोई कार्रवाई होगी ?