रायपुर। सीआईआई यंग इंडियन्स रायपुर चैप्टर के नवनियुक्त अध्यक्ष प्रतीक शुक्ला और सह-अध्यक्ष आदित्य मूंदड़ा ने बताया कि रायपुर चैप्टर ने अपनी वार्षिक बैठक रायपुर में आयोजित की. गत वर्ष के अध्यक्ष रहे शशांक नत्थानी ने 2020 में रायपुर चैप्टर द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं पर सदस्यों को जानकारी दी. इनमें ‘युवा विद्यार्थी की भागीदारी’, कोरोना रिलीफ टास्क फोर्स का गठन और लॉकडाउन के दौरान सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित करना आदि मुख्य रूप से शामिल थीं.

नत्थानी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ‘गिफ्ट एन ऑर्गन’ को बढ़ावा देना, एकता के साथ सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना, ‘छोटा कॉप’ सत्र, स्कूली विद्यार्थियों की थालिर वर्टिकल भागीदारी को बढ़ावा देना आदि में सदस्यों ने भाग लिया. इसके साथ-साथ आंत्रेप्रोन्योर्शिप और रचनात्मकता को बढ़ावा देना, बच्चों के यौन शोषण के खिलाफ संवेदनशीलता का ‘प्रोजेक्ट मासूम’ भी शामिल थे. रूरल इनिशिएटिव वर्टिकल टीम ने रूरल टेलर्स को रोजगार देने के लिए ‘गैट यौर मास्क’ ड्राइव को लॉन्च किया. वॉयआई रायपुर चैप्टर सदस्यों ने 3 लाख  से अधिक एकत्रित कर 30,000 से अधिक मास्क बनवाकर कोरोना के कठिन समय में टेलरों को रोजगार प्रदान किया और आर्थिक रूप से सबल बनने में मदद की.

यंग इंडियन्स की राष्ट्रीय सह-अध्यक्षा स्मिता अग्रवाल ने बताया कि वायआई नेशनल ने 54 चैप्टर में 3300 सदस्यों और 29500 ‘युवा’ सदस्य बनाने का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. वायआई का केंद्र बिंदु नये सीरे से देखें, तो मैत्री और भागीदारी निश्चित करने वाले कार्यक्रम लगातार सभी चैप्टरों को एक सार्थक लक्ष्य प्रदान कर रहे हैं. वायआई ने 1700 से अधिक वेबिनार-आधारित शिक्षण सत्रों के माध्यम से सदस्यों और पर्टिसिपंट्स को शिक्षित-प्रशिक्षित कर विकास में भागीदार बनाया. स्मिता अग्रवाल ने हैदराबाद में आगामी डिजिटल इवेंट और राष्ट्रीय वार्षिक दिवस (5-6 फरवरी 2020) में सदस्यों को आमंत्रित किया.

वार्षिक सत्र में के.एस. मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड के संचालक प्रतीक शुक्ला को अध्यक्ष और आरती स्पंज एंड पावर लिमिटेड के सीईओ आदित्य मूंदड़ा को सह-अध्यक्ष नियुक्त किया गया. प्रतीक शुक्ला की उम्र 32 वर्ष है और उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है और अब के एस मिनरल्स में एक साझेदार के रूप में काम कर रहे हैं. वे फिटनेस के लिए उत्सुक हैं, जॉगिंग करना और फिटनेस बनाए रखना पसंद करते हैं. वे पिछले 3 वर्षों से विभिन्न क्षमताओं में यंग इंडियन्स के रायपुर चैप्टर से जुड़े हुए हैं.

आदित्य मूंदड़ा भी 32 वर्ष के हैं, और उन्होंने सेंट विंसेंट पैलॉटी कॉलेज रायपुर से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है और आईआईपीएम, पुणे से मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. आरती समूह रियल एस्टेट, स्पंज आयरन, पावर, वायर रॉड और खनन क्षेत्र के निर्माण में कई सालों से सक्रिय है. वे भी पिछले 3 वर्षों से विभिन्न क्षमताओं में यंग इंडियन्स रायपुर चैप्टर से जुड़े हुए हैं.