पवन दुर्गम, बीजापुर। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान देशभर में आंदोलन पर हैं. किसानों की मांगों के समर्थन और भूपेश सरकार के साथ केंद्र सरकार के सौतेले रवैये को लेकर आज जिला कांग्रेस ने पत्रकार वार्ता कर केंद्र पर जमकर आरोप लगाए. विधायक विक्रम मंडावी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाए कि केंद्र प्रदेश सरकार को सहयोग नहीं कर रही. पूरे देशभर में छत्तीसगढ़ धान खरीदी में रोल मॉडल है, जिस वजह से किसान हित के हर मामले में केंद्र की मोदी सरकार अड़ंगा लगा रहा है.

विक्रम मंडावी ने कहा कि प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार का सहयोग नहीं मिल पा रहा है .धान खरीदी में छत्तीसगढ़ देश का रोल मॉडल है, जिस वजह से केंद्र सरकार जानबूझकर अड़ंगा लगा रही है. केंद्र की मोदी सरकार भूपेश सरकार को अनावश्यक परेशान कर रही है. भाजपा नेत्री पुरंदेश्वरी का 900 करोड रुपए छत्तीसगढ़ को अग्रिम भुगतान करने का बयान झूठ से प्रेरित है. हम इस खबर की निंदा करते हैं. वहीं विक्रम मंडावी ने बताया कि यदि केंद्र सरकार लगातार छत्तीसगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार करती है तो गांव से लेकर जिला तक जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर सड़क का आंदोलन करेगी.

बीजापुर जिला कांग्रेस प्रभारी रुकमणि कर्मा ने पूर्व मंत्री महेश गागड़ा पर आरोप लगाया कि महेश गागडा और भाजपा किसानों के हितेषी बनने की कोशिश करते हैं लेकिन बीते 1 महीने से किसान आंदोलन को दबाया. किसानों को आतंकवादी और नक्सली कहा था कहा जा रहा है, मैं महेश गागडा से पूछना चाहती हूं कि उन्होंने बीजापुर और छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में कितने बार केंद्र के मोदी सरकार को पत्र लिखा है वह हमें बताएं.

मोदी सरकार ने धान खरीदी में उत्पन्न किया व्यवधान- ब्लॉक कांग्रेस

छत्तीसगढ़ में आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के द्वारा प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर पदाधिकारियो के द्वारा प्रेस वार्ता आयोजित की गई जिसमे केंद्र सरकार की कृषि बिल को किसान विरोधी बताते हुए मोदी सरकार को छत्तीसगढ़ में होने वाली धान खरीदी में व्यवधान उत्पन्न करने का भी आरोप लगाया गया. ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जरहागाव के अध्यक्ष रामचन्द साहू ने कहा कि राज्य सरकार अपने वायदे के मुताबिक पहले न सिर्फ किसानों का कर्जा माफ किया, उसके बाद धान का समर्थन मूल्य भी 25 सौ रुपये किया गया.

यही वजह है कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों को सफल होते देख अब राज्य में बीजेपी और केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सरकार को बेवजह बदनाम करने की कोशिश कर रही है. इसके अलावा धान खरीदी में व्यवधान उत्पन्न करने के साथ ही किसानों को बर्गलाने में इनके द्वारा कोई कसर नही छोड़ा जा रहा है. लेकिन छत्तीसगढ़ के किसान बीजेपी की बेवजह रोटी सेंकने वाली राजनीति से अच्छी तरह से वाकिफ़ है जो कि किसी के बहकावे में नही आने वाले नही है.

वहीं केंद्र सरकार के कृषि बिल के विरोध में किसान जब महीनों से विरोध जता रहे है तो भाजपा इसे प्रायोजित करार देने में लगी है. जो कि केंद्र के मोदी सरकार के किसान विरोधी चरित्र को उजागर करने के लिए पर्याप्त है. प्रेस वार्ता के दौरान स्थानीय वरिष्ठ कांग्रेसी गोपाल सिंह बिसेन, मधुकर द्विवेदी, सोनसाय कश्यप, लोकेश बिसेन, मुन्ना अंचल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित रहे.