सुप्रिया पाण्डेय, रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज तीन दिवसीय बस्तर दौरे पर रवाना हुए हैं. इस दौरे के बारे में मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को बताया कि आज नारायणपुर, कल बीजापुर और बीजापुर से परसों लौटना होगा, फिर प्रधानमंत्री मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में हम शामिल होंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होने के बाद दंतेवाड़ा के लिए रवाना होंगे. वहीं पिछले दिनों सरगुजा और बिलासपुर संभाग के दौरे पर थे, जिसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आए, बस्तर में भी वहां के सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों व किसानों से भी चर्चा होगी.

वैक्सीन सबको फ्री मिले

वैक्सीन पर छत्तीसगढ़ की तैयारियों को लेकर बोले कि हमारी पूरी तैयारी है. भारत सरकार की गाइडलाइन का हम पालन करेंगे, हमारी एक ही मांग है कि वैक्सीन सबको फ्री में मिले.

कोरोना काल में छत्तीसगढ़ में 6 हजार से अधिक से आय को लेकर सीएम ने कहा कि जब लॉकडाउन हुआ था तब भी हमने उद्योगों को बंद नहीं किया था, 70 फीसदी क्षमता से अधिक काम किया. छोटे बड़े उद्योगों को हमने शुरू किया, और जीएसटी में लगातार वृद्धि होती रही है, सभी सेक्टर में काम हो रहे हैं. लॉकडाउन में व्यापार व्यवसाय सभी बंद थे, जो अब शुरू हो गए. इस वजह से इनकम में वृद्धि हुई है.

केंद्र कृषि कानून वापस लें 

केंद्र सरकार और किसानों की बैठक को लेकर सीएम बघेल ने कहा कि सरकार हथियार डाल चुकी है, और उसको वापस लेने में संकोच हो रहा है, इसलिए सुप्रीम कोर्ट जाने की सलाह दे रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट तो कोई भी जा सकता है लेकिन सरकार भी यह मान चुकी है कि कानून गलत है लेकिन इस कानून को वापस लेने में उन्हें संकोच हो रहा है इसमें संकोच की बात नहीं है किसानों की हित की बात है. इसे वापस ले लेना चाहिए.सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कह रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट आदेश करता है कि कानून वापस लो तो सरकार मानेगी, उससे अच्छा है कि वे पहले मान ले.

बीजेपी के प्रदर्शन पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सलाह दिया था कि यह दिल्ली जाए, क्योंकि दिल्ली में किसान समर्थन मूल्य में अनाज खरीदी की मांग पूरे देश में कर रहे हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य में धान खरीदी, मक्का खरीदी, गन्ना की खरीदी हम कर रहे हैं, समर्थन मूल्य में यहां पर खरीदी हो रही है. राजीव गांधी किसान या योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है, तो यहां आंदोलन करने का कोई औचित्य नहीं है. उन्हें भारत सरकार के पास जाकर चिट्ठी लिखनी चाहिए कि धान जिस प्रकार से छत्तीसगढ़ में किसानों से धान की खरीदी हो रही है उसी तरह प्रकार से पूरे देश में यह प्रक्रिया लागू होनी चाहिए.

विनिवेश होने पर नगरनार प्लांट खरीदेंगे, केंद्र विचार करें

विधानसभा में हमने शासकीय संकल्प लाया था, कि विनिवेश ना किया जाए, भारत सरकार ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार खरीदने को तैयार है तो हम सहमति दे देंगे, छत्तीसगढ़ सरकार यदि खरीदने को तैयार हैं तो हमारे प्रस्ताव को उन्हें गंभीरता से विचार करना चाहिए.

सांसद सोनी महंगाई दर घटाने पेट्रोल का टैक्स कम कराए

महंगाई को लेकर सांसद सुनील सोनी के बयान पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पलटवार करते हुए कहा कि मानसिक दिवालियापन के बारे में क्या बोलूं. पूरी दुनिया में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो रहे हैं, हिंदुस्तान से जो पेट्रोल-डीजल नेपाल और दूसरे राज्य में जाते हैं, वहां कम दर पर पेट्रोल और डीजल मिल रहे हैं, यहां लगातार दाम बढ़ते जा रहे हैं, वे भारत सरकार से कहे कि वह टैक्स लेना कम कर दे. सांसद है प्रधानमंत्री से सलाह लेनी चाहिए वह उनके लिए बने हैं.