रायपुर। देश के अन्य राज्यों की तरह प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीनेशन की शनिवार को जोरदार तरीके से शुरुआत हुई. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अभियान की शुरुआत से पहले ट्वीट कर सभी के सुखी होने और रोग मुक्त होने की कामना की. वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने राजधानी में वैक्सीनेशन सेंटर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस तरह से पूरी तैयारियों के साथ रायपुर के साथ प्रदेश के तमाम जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई.

बिलासपुर में तमाम निर्देशों और मापदंडों के अनुरुप 6 स्थानों पर टीकाकरण की शुरुआत की गई. इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने पार्टी लाइन को दरकिनार कर जिला अस्पताल के साथ सिम्स में जाकर टीका लगवाने वाले कर्मचारियों से मुलाकात कर कुशलझेम पूछा. इस दौरान सांसद अरुण साव, बिलासपुर विधायक शैलेश पाण्डेय के अलावा बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, बिलासपुर महापौर व सभापति के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रमोद महाजन, डीन अन्शिका पाण्डेय के साथ स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम पूरी मौजूद थी.

शनिवार की सुबह मौसम भले ही ठंडा रहा हो, लेकिन कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर दुर्ग जिले के टीकाकरण केंद्रों का माहौल गर्म था. जिले में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की गई थी. जिले में 5 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है, वहीं जिला अस्पताल में सबसे पहले टीकाकरण की शुरुवात शंकराचार्य अस्पताल की डॉ सुगम सावंत को पहला टीका लगाकर की गई. वैक्सीनेशन के पहले चरण में 16 जनवरी से लेकर 30 जनवरी तक 10 हजार 260 को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसमें फ्रंट लाइन वॉरियर डॉक्टर, मितानिन सहित सफाई कर्मी शामिल हैं.

कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डोमन हिल में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जयंत यादव को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया. इस अवसर पर चिरमिरी महापौर कंचन जायसवाल, जिला सलाहकार डॉ. प्रिंस जायसवाल, चिरमिरी क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी, तहसीलदार, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक, विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक सहित विकास खंड के समस्त अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

राजनांदगांव में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चार सेंटर – मेडिकल कॉलेज अस्पताल पेंट्री के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर, सोमनी और डोगरगढ़ बनाए गए हैं, सभी सेंटर में रोजाना सौ-सौ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. टीकाकरण के पहले चरण में टीका लगाने के लिए पहुंचे स्वास्थ्य कर्मचारियों का तिलक लगाने के साथ फूलों की माला पहना स्वागत किया जा रहा है. टीकाकरण की शुरुआत जिले के पद्मश्री पुखराज बाफना के हाथों की गई. डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया कि टीकाकरण को लेकर प्रत्येक केंद्र में सात लोगों कि टीम बनाई गई है.

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए गए तीन केंद्रों में से एक जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ सर्जन एवं पूर्व सीएचएमओ डॉ एके झंवर को पहला टीका लगवाया. इस दौरान संसदीय सचिव चंद्रदेव राय, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष चितावर जायसवाल, कलेक्टर सुनील कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक आईके एलेसेला सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण व स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे. इसके अलावा पलारी विकासखण्ड के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोसमंदी में पहला टीका बीएमओ डॉ एसआर निराला और भाटापारा विकासखण्ड के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिटकुली में पहला टीका स्टाफ नर्स दुलारी मजूमदार को लगाया गया.

मुंगेली जिले के सभी तीनों विकासखण्डोे में एक साथ शनिवार को सुबह 11 बजे कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. कलेक्टर पीएस एल्मा की उपस्थिति में जिला चिकित्सालय में प्रथम टीका स्वास्थ्य विभाग की डाटा एंट्री आपरेटर आकांक्षा पात्रे को लगाई गई. कलेक्टर एल्मा ने टीकाकरण अभियान से पहले वैक्सीन की रखरखाव, सुरक्षा के संबंध में जानकारी ली. साथ ही  उन्होंने टीकाकरण के लिए चिन्हाकित प्रथम तीन हेल्थकेयर वर्कर आकांक्षा पात्रे, अभिषेक जैन और अखिलेश कौशिक से बात की. टीकाकरण के लिए जिला चिकित्सालय के अलावा लोरमी और सरगांव स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को केंद्र बनाया गया है.

नवगठित गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत मेडिकल ऑफिसर डॉ हेमंत तंवर को टीका लगाकर हुई. वैक्सीनेशन के लिए जिले में 2120 टीकाकरण की डोज उपलब्ध करा दी गई है. पहले दिन टीका लगवाने वाले पुरुष और महिला स्वास्थ्य कर्मियों के टीका लगाने के आधा घंटा निगरानी के बाद कक्ष से बाहर निकलने पर अभिनंदन किया गया. पहला टीका लगवाने वाले डॉ. हेमंत तंवर ने कहा कि किसी को भी इस टीके से डरने की जरूरत नहीं है. यह पूरी तरह से सुरक्षित है, यही बताने के लिए उन्होंने सबसे पहले यह टीका लगवाया है.

अम्बिकापुर में हुई कोविड टीकाकरण की शुरुवात सीएमएचओ पीएस सिसोदिया को पहला टीका लगा. महापौर अजय तिर्की को भी पहले दिन कोरोना वैक्सीन लगाया गया. पूरे सरगुजा जिले में छह टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. पहला टीका लगवाने के बाद वाले स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि आज बहुत बड़ा दिन है. जब एक महामारी पर मनुष्य जाति मैं विजय हासिल किया है.

गरियाबंद जिले के तीन विकासखंड में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई. जिला चिकित्सालय के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फिंगेश्वर और राजिम में टीकाकरण किया जा रहा है. जिला चिकित्सालय में सर्वप्रथम जिला डाटा मैनेजर लम्बोदर महतो को कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन लगाया गया. टीका लगवाने वालों को कार्ड दिया जा रहा है, जिसमें कन्ट्रोल रूम का नंबर, इमरजेंसी नंबर, 108 व अन्य प्रभारी अधिकारी का नंबर दिया गया है, जिससे वैक्सीन लगने पश्चात किसी प्रकार की समस्या आने पर संपर्क किया जा सकता है. टीकाकरण का कार्यक्रम नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर ऋषा ठाकुर और सीएमएचओ डॉ. एनआर नवरत्न के र्निदेशन में किया गया.

जांजगीर-चाँपा जिले में शनिवार से तीन स्थानों पर कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. जिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलौदा और अकलतरा में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा रहा है. जिले को कोविड-19 वैक्सीन के 6 हजार 360 डोज मिले हैं. 20 जनवरी तक जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा.

महासमुंद जिले में आज से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई. महासमुंद में जिला अस्पताल में पदस्थ स्वास्थ्यकर्मी अंजू तिवारी, पिथौरा में एमपीडब्ल्यू उमेश कुमार निषाद और सरायपाली में वार्ड बॉय लक्ष्मीकांत लहरे को पहला वैक्सीन लगाया गया. जिला अस्पताल में संसदीय सचिव विधायक विनोद चंद्राकर और कलेक्टर डोमन सिन्हा ने वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोगों का स्वागत किया. पिथौरा स्वास्थ केन्द्र में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों का बसना विधायक राजा देवेन्द्र बहादुर सिंह और खल्लारी विधायक द्वारिका यादव ने जायजा लिया. साथ ही टीका लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों से मुलाकात की.

दंतेवाड़ा जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में 278 कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा. इसके लिए जिला अस्पताल के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फरसपाल और जावंगा को सेंटर बनाया गया है. जिले में वैक्सीनेशन के लिए कुल 26 केंद्र और 17 कोल्डचेन पॉइंट बनाये गये हैं.

बलरामपुर मुख्यालय में कोविड-19 के टीकाकरण की शुरुआत कलेक्टर की मौजूदगी में हुई. जिला चिकित्सालय के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामानुजगंज और कुसमी में टीकाकरण किया जाएगा. पहले दिन 250 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है.

बीजापुर जिला में जिला अस्पताल सहित तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई. जिला अस्पताल में पहला टीका सीएमएचओ डॉ बीआर पुजारी को लगाया गया, वहीं दूसरा टीका सिविल सर्जन अभय सिंह तोमर को लगाया गया. जिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भैरमगढ़ और मद्देड़ में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 29 केंद्रों में कोरोना वैक्सीनेशन होगा.