आशुतोष तिवारी, जगदलपुर। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान यातयात पुलिस शहरवासी और ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रामीणों को यातयात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा, जिसके के लिए विभाग ने जागरूकता रथ का निर्माण किया है। यह रथ शहर के सभी वार्डों और ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर जनता को यातायात नियमों के बारे में जानकारी देगा।

यातायात पुलिस ने सोमवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह की शुरुआत किया। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ पद्मश्री धरमपाल सैनी तथा शहर के वरिष्ठ नागरिक जयचंद जैन के हाथों किया गया। यातायात प्रभारी कौशलेश देवांगन ने बताया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के पहले ही दिन यातायात पुलिस ने कोतवाली चौक में स्टॉल लगाकर लाउड स्पीकर और पम्पलेट की मदद से लोगों को यातयात नियमों का पालन करने की अपील की।

उन्होंने बताया लगभग 40 लोगों को निःशुल्क यातायात हेल्प कार्ड बनाकर दिया गया। इसी क्रम में प्रतिदिन और पूरे एक माह तक शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में रैली, नुक्कड़ – नाटक, पम्पलेट और लाउडस्पीकर की मदद से जनता को जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत ऑटो चालक, बस और ट्रक चालकों का स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और दवाई का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग में स्थित घाटलोहंगा में बने टोल प्लाजा के पास यातायात पुलिस के द्वारा फ़ास्ट टैग बनाकर उसका वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही वाहन मालिकों को बीमा सलाहकार के द्वारा जानकारी दी जाएगी। वहीं इस दौरान यातायात नियमों का पूरी तरह पालन करने वाले सभी प्रकार के वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर उनका सम्मान किया जाएगा। साथ ही सम्मानित लोगों को अन्य लोगों को भी जागरूक करने की समझाइश दी जाएगी।