सत्यपाल राजपूत, रायपुर। प्रदेश में सोमवार को छात्रवृत्ति पंजीयन पोर्टल को बंद कर दिया गया. इससे स्कूलों में पंजीकृत 66 हज़ार 579 विद्यार्थी योजना से वंचित हो गए हैं. सिर्फ़ 5 जिलों ने सौ प्रतिशत रजिस्ट्रेशन किया है. ये पांच जिले कोरिया, धमतरी, दंतेवाड़ा, सुकमा एवं बालोद हैं. सबसे कम सूरजपुर जिला में 90 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन किया गया.

जानकारी के मुताबिक, स्कूलों में छात्रवृत्ति के लिए 22,13,470 छात्रों की संख्या दर्ज है. DPI पंजीयन पोर्टल में अंतिम तारीख़ तक  21,46891 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है.

गौरतलब है कि अंतिम तिथि के एक दिन पहले जिला शिक्षा अधिकारियों को लोक शिक्षण संचालनालय ने चेतावनी दी थी. कहा था कि योग्य बच्चे छूटे तो सीधे जिला शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे. अब देखना होगा कि लापरवाह अधिकारियों पर वे क्या कार्रवाई करते हैं.

इस मामले पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय ने कहा कि छात्रवृत्ति योजना छात्र-छात्राओं के विशेष सहायता के लिए है, ताकि ये मिलने वाली राशि से पढ़ाई लिखाई के समाग्री ख़रीद सकें. इस योजना से वंचित होने वाले छात्रों की संख्या ज़्यादा है, इसलिए विभाग से विचार विमर्श कर वंचित छात्रों को मौक़ा दिया जाए, इस पर चर्चा की जाएगी. योजना का लाभ मिले इसके लिए रास्ता निकाला जाएगा.